नीतिगत दरों को स्थिर रखेगा श्रीलंका का केंद्रीय बैंक
नीतिगत दरों को स्थिर रखेगा श्रीलंका का केंद्रीय बैंक
Share:

सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका (सीबीएसएल) ने गुरुवार को घोषणा की कि लक्षित स्तरों पर मुद्रास्फीति को बनाए रखने और आर्थिक सुधार का समर्थन करते हुए बैंक अपने मौजूदा स्तरों पर नीतिगत दरों को बनाए रखेगा। वर्ष के लिए अपनी 7वीं मौद्रिक नीति समीक्षा में, सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका ने घोषणा की कि स्थायी जमा सुविधा दर (एसडीएफआर) और स्थायी ऋण सुविधा दर (एसएलएफआर) अगली समीक्षा तक क्रमशः 5 प्रतिशत और 6 प्रतिशत पर रहेगी। 

सीबीएसएल ने कहा कि हाल के महीनों में मुद्रास्फीति बढ़ी है, आंशिक रूप से वैश्विक कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण जो कि हेडलाइन मुद्रास्फीति को निकट अवधि में लक्षित सीमा से विचलित कर देगी। इसमें कहा गया है कि देश ने 2021 की पहली और दूसरी तिमाही में क्रमशः 4.3 प्रतिशत और 12.3 प्रतिशत की वास्तविक वृद्धि दर्ज की। सीबीएसएल ने कहा, "उपलब्ध संकेतकों और अनुमानों से पता चलता है कि वास्तविक अर्थव्यवस्था 2021 में लगभग 5 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी, और धीरे-धीरे मध्यम अवधि में एक उच्च और निरंतर विकास प्रक्षेपवक्र की ओर बढ़ जाएगी, जो सरकार द्वारा किए जा रहे निकट-अवधि स्थिरीकरण उपायों के बाद है।"

सीबीएसएल ने कहा, "जबकि निकट अवधि में इस तरह के आपूर्ति-पक्ष के घटनाक्रम मौद्रिक नीति को सख्त नहीं करते हैं, ब्याज दरों और बाजार की तरलता के संबंध में सेंट्रल बैंक द्वारा पहले से किए गए उपायों से मध्यम अवधि में मांग के दबाव को स्थिर करने में मदद मिलेगी।" सीबीएसएल ने कहा कि निर्यात राजस्व लगातार तीन महीनों में 1 बिलियन अमरीकी डालर को पार कर गया है, आने वाले महीनों में पर्यटन से अतिरिक्त आमद की उम्मीद है।

दुर्गा पूजा पर बांग्लादेश में हुआ हंगामा, जगह-जगह छिड़े दंगे

फोर्ब्स की विश्व की सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता रैंकिंग 2021 में सबसे ऊपर रिलायंस भारतीय कॉरपोरेट्स

ब्रिटेन ने उत्तरी आयरलैंड पर यूरोपीय संघ के साथ 'गहन चर्चा' का दिया सुझाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -