Pegasus के बाद Spyware! कर रहा लोगों की जासूसी

पेगासस (Pegasus) का मामला अभी पूरी तरह से सुलझा नहीं है और एक और खतरनाक स्पाइवेयर (Spyware) सामने आ चुके है। यदि आप सोच रहे हैं कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि पेगासस (Pegasus) के बाद अब हर्मिट (Hermit Spyware) का नाम सुनने के लिए मिल रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है इस स्पाइवेयर का इस्तेमाल हाई-प्रोफाइल अधिकारियों की जासूसी करने के लिए किया जा रहा है। 

कई रिसर्चर्स का का बोलना है कि पेगासस (Pegasus) के बाद अब एक नया एंड्रॉयड स्पाइवेयर सामने आया है जिसका नाम 'हर्मिट' (Hermit) है। कुछ रिपोर्ट्स का कहना है कि इस स्पाइवेयर का उपयोग सरकारों द्वारा, हाई-प्रोफाइल अधिकारियों की जासूसी करने के लिए किया जाने लगा है। इस लिस्ट में बिजनेसमेन, ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट्स,  पत्रकार और सरकारी अधिकारी शामिल हैं। रिसर्चर्स के हिसाब से इस स्पाइवेयर को इटली के स्पाइवेयर वेंडर, RCS Lab और टेलीकम्यूनिकेशन्स सोल्यूशन्स कंपनी Tykelab Srl ने बना दिया है।

इन देशों में एक्टिव है ये स्पाइवेयर: Lookout रिसर्चर्स के हिसाब से इस स्पाइवेयर को पहली बार इस वर्ष अप्रैल में कजाखस्तान (Kazakhstan) में देखा जा चुका है। इस बात की सूचना तब मिली जब कजाख सरकार ने सरकारी नीतियों के विरुद्ध होने वाले जनता के विरोध को दबाया था। इस स्पाइवेयर का इस्तेमाल सीरिया (Syria) के उत्तरपूर्वी कुर्दिश इलाके और इटली (Italy) में भी एंटी-करप्शन इन्वेस्टीगेशन के लिए किया जा रहा है।

 Samsung ने मचाया हंगामा, मात्र इतने रुपए में आया दमदार फोन

आज अमेज़न पर आप भी जीत सकते है हजारों रुपए का इनाम, जानिए कैसे..?

अब बारिश में भीगते-भीगते चला सकते है आप फोन, Samsung पेश करने जा रहा ये नया स्मार्टफोन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -