अगले हफ्ते से लगनी शुरू हो सकती है Sputnik-V वैक्सीन, जुलाई से भारत में शुरू होगा उत्पादन
अगले हफ्ते से लगनी शुरू हो सकती है Sputnik-V वैक्सीन, जुलाई से भारत में शुरू होगा उत्पादन
Share:

नई दिल्ली: देश को जल्द ही एक और कोरोना वैक्सीन मिलने जा रही है. नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने कहा है कि अगले सप्ताह से लोगों को स्पुतनिक-वी वैक्सीन लगाई जा सकती है. इस वैक्सीन का जुलाई से भारत में ही प्रोडक्शन होने लगेगा. नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा है कि, ''स्पुतनिक वैक्सीन भारत पहुंच चुकी है. मुझे यह कहते हुए खुशी है कि हम उम्मीद करते हैं कि अगले सप्ताह से यह बाजार में उपलब्ध हो जाएगी. हम यह भी उम्मीद करते हैं कि रूस से आई वैक्सीन की सीमित मात्रा में बिक्री अगले हफ्ते से आरंभ हो जाएगी.''

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि FDA और WHO से जिन वैक्सीन को स्वीकृति मिली है वो कंपनी भारत आ सकती है. एक से दो दिनों में इम्पोर्ट लाइसेंस दिया जाएगा. अभी कोई भी इम्पोर्ट लाइसेंस पेंडिंग नहीं है. डॉ. वीके पॉल ने कहा कि अगस्त से दिसंबंर में हमारे पास आठ वैक्सीन की 216 करोड़ डोज होगी. गौरतलब है कि केंद्र सरकार का यह बयान ऐसे वक़्त में आया है जब दिल्ली, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों ने वैक्सीन की कमी की शिकायत की है. दिल्ली और महाराष्ट्र में 18 से 44 साल तक की आयुवर्ग के लोगों के टीकाकरण पर रोक लगा दी गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि केंद्र ने अबतक मौजूदा टीकाकरण अभियान के लिए कोरोना वैक्सीन की 35.6 करोड़ खुराक खरीदी हैं, इसके अतिरिक्त 16 करोड़ खुराक (सीधी खरीद के जरिये) राज्यों और प्राइवेट अस्पतालों तक पहुंचाए जाने की प्रक्रिया में है.

क्रिकेटर ऋषभ पंत ली कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक, पोस्ट शेयर कर दी जानकारी

यरुशलम में तनाव कम करने को लेकर चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से किया जोर देने का आह्वान

भारत सरकार दे रही सोना खरीदने का सुनहरा मौका, 17 मई से शुरू होगी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की बिक्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -