स्पुतनिक की दवा का नेसल वैरिएंट रूस में पंजीकृत

 


रूस के कोविड -19 वैक्सीन के नाक संस्करण, स्पुतनिक वी को रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा वायरस के खिलाफ दुनिया के पहले नाक टीकाकरण के रूप में पंजीकृत किया गया है। स्पुतनिक वी ने ट्विटर पर पोस्ट किया, "रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड -19 के खिलाफ दुनिया के पहले नाक के टीके, स्पुतनिक वी के नाक संस्करण को पंजीकृत किया।"

जनवरी में, रूसी मीडिया ने बताया कि तीन से चार महीनों में, कोविड -19 के खिलाफ नाक का टीका व्यापक उपयोग में होगा और रूसियों के लिए उपलब्ध होगा। गमालेया सेंटर के निदेशक, अलेक्जेंडर गिंट्सबर्ग ने पहले एजेंसी को सलाह दी थी कि यह नए ओमिक्रॉन कोरोनावायरस स्ट्रेन के खिलाफ प्रभावी होगा।

"प्रयोगशाला परीक्षण दर्शाता है कि स्पुतनिक वी [कोरोनावायरस वैक्सीन] अपने पारंपरिक इंजेक्शन रूप में ओमिक्रॉन (तनाव) से बचाता है, और यह निस्संदेह नाक के रूप में प्रभावी होगा," गिंट्सबर्ग ने कहा। अक्टूबर 2021 में नाक स्प्रे के रूप में कोरोनावायरस वैक्सीन के नैदानिक ​​परीक्षण के दूसरे चरण के लिए गमालेया केंद्र को स्वास्थ्य मंत्रालय से मंजूरी मिली।

इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद स्पुतनिक वी टीकाकरण के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण देने के लिए समीक्षा प्रक्रिया को स्थगित कर दिया है। डब्ल्यूएचओ के एक अधिकारी ने कहा, 24 फरवरी को यूक्रेन पर देश के आक्रमण के बाद पश्चिमी देशों द्वारा रूसी विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद करने के कारण रूस के लिए उड़ानों की बुकिंग के बाद से मूल्यांकन स्थगित कर दिया गया था।

महिलाओं के शरीर की हर समस्या को दूर करेंगी ये 6 तरह की पत्तियां

बच्चो को हो रहा है पीठ दर्द तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

डब्ल्यूएचओ ने लोगो को चेताया जीका, डेंगू से हो सकती है अगली महामारी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -