कोरोना को मात देने के लिए भारत को मिला एक और हथियार, को-विन पर दिखने लगा स्पुतनिक वी का ऑप्शन
कोरोना को मात देने के लिए भारत को मिला एक और हथियार, को-विन पर दिखने लगा स्पुतनिक वी का ऑप्शन
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के खिलाफ भारत में जंग जारी है. दूसरी लहर के कहर के बीच वैक्सीनेशन का काम चल रहा है. अभी तक भारत में दो ही वैक्सीन का उपयोग किया जा रहा था, जो देसी ही थीं. किन्तु अब विदेशी वैक्सीन की एंट्री हो गई है. रूस द्वारा विकसित की गई स्पुतनिक-वी अब भारत में भी उपलब्ध है और इसके लिए बुकिंग भी आरंभ हो गई है. 

बता दें कि एक मई को स्पुतनिक वी की पहली खेप रूस से हैदराबाद पहुंची थी, इसकी दूसरी खेप 14 मई को भारत पहुंची थीं. अब इसी सप्ताह से चिन्हित स्थानों पर स्पुतनिक-वी का इस्तेमाल आरंभ हो गया है. यहां तक की अब इसे आम लोगों के लिए भी खोल दिया गया है. टीकाकरण के लिए तैयार किया गया कोविन पोर्टल अब वेबसाइट पर स्पुतनिक-वी का विकल्प दिखा रहा है. यानी अब यदि आप कोविन एप पर वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट बुक करेंगे तो उसमें स्पुतनिक-वी का ऑप्शन भी नज़र आएगा.  (कोविन पोर्टल का लिंक: https://www.cowin.gov.in/home)

बता दें कि रूस द्वारा बनाई गई स्पुतनिक-वी को भारत में डॉ. रेड्डी लैब्स के द्वारा मुहैया कराया जा रहा है. अभी जो वैक्सीन आई है वो रूस से लाई गई है, ऐसे में अभी लिमिटेड डोज़ मौजूद हैं. इन वैक्सीन को निजी अस्पतालों में उपलब्ध कराया जा रहा है. जहां पर इसके एक खुराक की कीमत 995 रुपये है. 

बढ़ते कोरोना के बीच दिल्ली एयरपोर्ट का बड़ा फैसला, आज रात से बंद हो जाएगा टर्मिनल T2

पर्यटकों के लिए फिर से शुरू हुआ इटली अंतरराष्ट्रीय पार्क

शेयर बाजार में एक बार फिर आया उछाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -