स्पुतनिक-वी वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर, जल्द होगी भारत में उपलब्ध
स्पुतनिक-वी वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर, जल्द होगी भारत में उपलब्ध
Share:

नई दिल्ली: रूस की स्पुतनिक-वी वैक्सीन का उत्पादन भारत में कर रही डॉ रेड्डी लेबोरेट्रीज लिमिटेड को आशा है कि सितंबर-अक्टूबर में यह वैक्सीन प्राप्त होनी आरम्भ हो जायेगी. दवा निर्माता कंपनी डॉ रेड्डी के मुख्य बाजारों के सीईओ एमवी रमन ने बताया कि रूस में कोरोना के नए मामलों में तेजी से स्पुतनिक-वी की खुराक के भारत आने में देरी हो रही है तथा अगस्त के आखिर तक हालात ठीक हो सकते है.

वही उन्होंने रिपोटर्स से चर्चा में कहा, ‘स्थानीय निर्माता इस समय टेक्नोलॉजी को अपनाने तथा प्रोडक्शन को बढ़ाने की प्रक्रिया में हैं. हमें आशा है कि सितंबर-अक्टूबर के चलते भारत में बनी स्पुतनिक-वी वैक्सीन मिलनी आरम्भ होगी.’ डॉ रेड्डी लैब ने दरअसल भारत में स्पुतनिक-वी के उत्पादन के लिए रूस के प्रत्यक्ष निवेश कोष के साथ मई 2021 में करार किया था.

इसके साथ ही रूस के प्रत्यक्ष निवेश कोष ने स्पुतनिक-वी वैक्सीन के उत्पादन के लिए 6 इंडियन दवा मेकर कंपनियों के साथ समझौता किया हैं. इस करार के तहत डा रेड्डीज भारत में इस वैक्सीन की पहले 12.5 करोड़ खुराक विक्रय करेगी. रमन ने कहा कि स्पुतनिक-वी वैक्सीन को पुरे भारत के 80 शहरों में टीकाकरण के लिए उतारा गया था तथा अभी तक 2.5 लाख व्यक्तियों को इसकी खुराक दी जा चुकी हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना रोधी टीके की 44.58 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं. 

बाराबंकी सड़क हादसे पर मोदी-शाह ने जताया दुख, बोले- इस खबर से बहुत दुखी हूँ...

आज से इस राज्य में होगी भारी बारिश, कई जिलों में जारी हुआ अलर्ट

केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए बढ़ने की संभावना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -