स्पुतनिक वी की कीमत मॉडर्ना और फाइजर टीकों से भी होगी कम
स्पुतनिक वी की कीमत मॉडर्ना और फाइजर टीकों से भी होगी कम
Share:

दुनियाभर में फैली महामारी कोविड-19 से लड़ने के लिए बनाई गई रूस की स्पुतनिक-5 वैक्सीन की कीमत (Sputnik-V vaccine Price) सरकार को फाइजर और मॉडर्ना से कम पड़ेगी। दुनिया की पहली पंजीकृत वैक्सीन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने रविवार को यह जानकारी दी।

इस ट्वीट में कहा गया, “फाइजर की घोषित कीमत प्रति खुराक की दर से 19।50 डॉलर (1446।17 रुपये) और मॉडर्ना की कीमत 25 से 37 डॉलर (1854।07-2744।02 रुपये) रखी गई है यानी एक इंसान के हिसाब से इनकी कीमत 39 डॉलर (2892।34 रुपये) और 50 से 74 डॉलर (3708।13-5488।04 रुपये) बैठेगी। हर इंसान को स्पुतनिक-5, फाइजर और मॉडर्ना के दो खुराक की जरूरत होगी। स्पुतनिक-5 की कीमत इनसे कहीं अधिक कम होगी।” 

रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) के एक प्रवक्ता के हवाले से तास समाचार एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में बताया, रूसी वैक्सीन की कीमत अगले हफ्ते सार्वजनिक की जाएगी। बड़े पैमाने पर नैदानिक परीक्षण से पहले जब स्पुतनिक-5 को आधिकारिक तौर पर पंजीकृत किया गया, तो रूस अगस्त में कोविड-19 की वैक्सीन को नियामक स्वीकृति देने वाला यह पहला देश बन गया। इस वैक्सीन को गैमेलिया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉजी और रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) ने मिलकर विकसित किया है।

ब्रिटेन में 2 दिसंबर तक समाप्त हो सकता है लॉकडाउन

पुलिस की पहचान पर अंकुश लगाने के लिए फ्रांसीसी विधेयक का विरोध हुआ शुरू

विश्व मत्स्य दिवस समारोह: सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य को मिलेगा मत्स्य पालन पुरस्कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -