डेल्टा वेरिएंट पर 90 फीसद तक असरदार है रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी: वैज्ञानिक
डेल्टा वेरिएंट पर 90 फीसद तक असरदार है रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी: वैज्ञानिक
Share:

नोवोसिबिर्स्क, रूस: भारत में मिले कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट को लेकर अब सरकार चिंता जता रही है। हालाँकि रूस के वैज्ञानिकों का कहना है इस वेरिएंट के खिलाफ रूस की वैक्सीन सबसे ज्यादा असरदार है। हाल ही में रूस के वैज्ञानिकों ने कहा है कि, 'रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ 90 फीसद तक असरदार है।' जी दरअसल नोवोसिबिर्स्क स्टेट यूनिवर्सिटी की प्रयोगशाला के प्रमुख और रूसी विज्ञान अकादमी (आरएएस) के संबंधित सदस्य सर्गेई नेत्सोव ने रूस की स्पुतनिक वी सहित वायरल वेक्टर और एमआरएनए वैक्सीन को कोरोना वायरस के नए डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ सुरक्षित बताया है।

हाल ही में उन्होंने कहा, 'ये वैक्सीन, डेल्टा वैरिएंट से सुरक्षा प्रदान करती है।' आप सभी को बता दें कि जून के अंत में स्पुतनिक वी वैक्सीन विकसित करने वाले गामालेया अनुसंधान केंद्र की जनसंख्या परिवर्तनशीलता तंत्र प्रयोगशाला के प्रमुख व्लादिमीर गुशचिन ने कहा था कि, 'रूसी वैक्सीन डेल्टा वैरिएंट से संक्रमण के मामले में गंभीर और घातक मामलों के खिलाफ लगभग 100 प्रतिशत सुरक्षा की गारंटी देती हैं।' वहीँ उनके पहले जून में रूस के डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) ने यह दावा किया था कि, 'रूस की स्पूतनिक V (Sputnik-V) कोरोना वायरस वैक्सीन सबसे पहले भारत में मिले डेल्टा वेरियंट के खिलाफ ज्यादा असरदार है।'

इसके अलावा दावे में यह भी कहा गया था कि, 'किसी भी दूसरी वैक्सीन के मुकाबले इस ज्यादा संक्रामक और घातक डेल्टा वैरियंट के खिलाफ रूस की वैक्सीन ने सबसे ज्यादा असर दिखाया है।' आप सभी को बता दें कि रूस दुनिया का पहला ऐसा देश बना है जिसने अगस्त 2020 में कोरोना वायरस के खिलाफ पहली वैक्सीन रजिस्टर की, जिसे स्पुतनिक वी नाम दिया गया। इस समय भारत में भी इस वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी ने जारी की यूपी जनसंख्या नीति, बोले- अधिक आबादी से बढ़ती है गरीबी...

तेलंगाना: कांग्रेस प्रमुख ने YS शर्मिला की नई पार्टी को लेकर कसा तंज, बोले- ‘NGO से ज्यादा कुछ नहीं’

कलयुगी माँ! 10 दिन की बच्ची को मां ने ईंटो से दबाया, फिर भी जिन्दा बच निकली नवजात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -