रूस के स्पुतनिकव कोविड वैक्स निर्माता ने कोरोना वैक्सीन के एकल-शॉट स्पुतनिक संस्करण को किया अधिकृत
रूस के स्पुतनिकव कोविड वैक्स निर्माता ने कोरोना वैक्सीन के एकल-शॉट स्पुतनिक संस्करण को किया अधिकृत
Share:

रूस के स्वास्थ्य अधिकारियों ने उपयोग के लिए अपने कोरोनावायरस वैक्सीन के एकल-शॉट स्पुतनिक लाइट संस्करण को अधिकृत किया है, रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) ने आज घोषणा की, एक ऐसा कदम जो उच्च संक्रमण दर वाले देशों में वैक्सीन की आपूर्ति को और आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है। रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ), जिसने वैक्सीन को वित्त देने में मदद की, उन्होंने एक बयान में कहा कि स्पुतनिक लाइट ने दो-शॉट स्पुतनिक वी के लिए 91.6 प्रतिशत की तुलना में "79.4 प्रतिशत प्रभावकारिता" का प्रदर्शन किया था। 

परिणाम में कहा गया था कि वे इससे आकर्षित हुए थे। इंजेक्शन के 28 दिन बाद लिया गया डेटा 5 दिसंबर 2020 से 15 अप्रैल 2021 के बीच रूस के सामूहिक टीकाकरण कार्यक्रम के हिस्से के रूप में प्रशासित किया गया था। रूसी वैक्सीन को 60 से अधिक देशों में उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया है। लेकिन इसे अभी तक यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) या संयुक्त राज्य अमेरिका के खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा अनुमोदित नहीं किया गया है। कुछ पश्चिमी देशों ने स्पुतनिक वी (सोवियत-युग के उपग्रह के नाम पर) से सावधान किया है, क्रेमलिन ने अपने हितों को आगे बढ़ाने के लिए एक नरम-शक्ति उपकरण के रूप में इसका इस्तेमाल किया। 

मॉस्को ने बड़े पैमाने पर नैदानिक परीक्षणों से पहले अगस्त में जैब को पंजीकृत किया, लेकिन प्रमुख चिकित्सा पत्रिका द लैंसेट ने कहा है कि यह सुरक्षित है और दो खुराक के साथ 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावी है। एक बयान में कहा गया है कि राज्य द्वारा संचालित गमलेया शोध संस्थान, जिसने स्पुतनिक वी टीका विकसित किया है, और आरडीआईएफ ने फरवरी में कई देशों में स्पुतनिक के तीसरे-वाक्यांश परीक्षण का शुभारंभ किया।

कोरोना महामारी के चलते क्रिस्टोफ रीच ने बेचा लक्जरी टाउनहाउस

चीन ने अनिश्चित काल के लिए ऑस्ट्रेलिया के साथ प्रमुख आर्थिक वार्ता को किया रद्द: NDRC

जानिए क्या है वर्ल्ड एथलेटिक्स डे का उद्देश्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -