अंकुरित गेंहू बनाता है हड्डियों को मजबूत
अंकुरित गेंहू बनाता है हड्डियों को मजबूत
Share:

यह बात तो सभी जानते है की अंकुरित अनाज का सेवन बहुत फायदेमंद होता है पर क्या आप अंकुरित गेंहू के फायदों के बारे में जानते है. अगर नहीं जानते तो हम आपको बता रहे है की क्या है अंकुरित गेंहू खाने के फायदे.

1-अंकुरित गेहूं के से शरीर को विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, फोलेट आदि तत्व भरपूर मात्रा में मिलते है जो त्वचा और बालों के लिये बहुत फायदेमंद होते है.

2-अंकुरित गेंहू किडनी, ग्रंथियां, तंत्रिका तंत्र को मजबूती प्रदान करता है. और इसके साथ ही ब्लड सेल्स को बनाने में मदद करता है.

3-अंकुरित गेहूं शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाने का काम करता है. इसके सेवन से शरीर में बनने वाले विषैले तत्व खत्म हो जाते है. और यह खून को भी साफ़ करता है. अगर अंकुरित गेहूं के दानों को चबाकर खाया जाये तो बॉडी सेल्स साफ़ होते है. अंकुरित गेहूं में उपस्थित फाइबर के कारण इसके नियमित सेवन से पाचन क्रिया भी सुचारु रहती है. जो लोग पेट से संबंधी समस्याओ से परेशान है तो उनके लिए भी अंकुरित गेहूं का सेवन फायदेमंद है.  

4-एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गेंहू विटामिन ए,बी,सी, ई से भरपूर होता है. इसके अलावा इसमें फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसी पौष्टिक तत्व भी काफी मात्रा में पाए जाते है. कैल्शियम से हडि्डयों में ताकत आती है.

हड्डियों की मजबूती के लिए करे अखरोट और दूध का सेवन

स्ट्रॉबेरी के सेवन से पाए मजबूत हड्डिया

हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है काले नमक का पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -