फेंकने से पहले पढ़ लीजिये अंकुरित प्याज खाने के बेहतरीन फायदे
फेंकने से पहले पढ़ लीजिये अंकुरित प्याज खाने के बेहतरीन फायदे
Share:

गर्मियों में प्याज ( Onion health benefits) को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। जी दरअसल इसका सेवन करने के कई फायदे होते हैं। कहा जाता है कि लू के कहर से बचने में प्याज भी अहम रोल निभा सकता है। केवल यही नहीं बल्कि प्याज को लोग ब्यूटी केयर रूटीन में भी इस्तेमाल करते हैं। जी दरअसल बालों के लिए प्याज बेस्ट है। हालाँकि आज हम बात कर रहे हैं प्याज को अंकुरित ( Sprouts onion benefits ) करके इस्तेमाल करने की। जी दरअसल बहुत कम लोग इस तरीके को आजमाते हैं, लेकिन अंकुरित प्याज खाने के कई फायदे हैं। जी हाँ, अब आज हम आपको इसी के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

अंकुरित प्याज से मिलने वाले फायदे-

- कहते हैं कि अंकुरित हुए प्याज में भी विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में अगर आप अंकुरित प्याज का नियमित रूप से सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में विटामिन सी की कमी दूर होगी और आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा।

- अंकुरित हुए प्याज में फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण ये पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में कारगर माना जाता है। जी हाँ और एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर फाइबर सही मात्रा में शरीर में लिया जाए, तो इससे पेट संबंधित समस्याएं हमसे दूर रहती हैं। ऐसे में अंकुरित प्याज को कच्चा खाकर फाइबर की कमी को दूर किया जा सकता है।

- आपको बता दें कि अंकुरित प्याज में कैल्शियम और फास्फोरस के गुण भी मौजूद होते हैं। ऐसे में अगर आप रोजाना और सीमित मात्रा में इसका सेवन करते हैं, तो इससे दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलती है।

- गर्मी के सीजन में लोग हीट से बचने के लिए कई चीजों का सेवन करते हैं, इस लिस्ट में अंकुरित प्याज भी शामिल है। कहा जाता है इसको सलाद के रूप में खाने से पेट में ठंडक बनी रहती है और पाचन तंत्र भी ठीक से काम करता है।

UP में अनोखी चोरी, 60 किलो नींबू लेकर फरार हुए चोर

एंग्जायटी को दूर कर सकती हैं ये चीजें, जरूर खाएं

गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक पीना हो सकता है खतरे की घंटी, जानिए क्यों?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -