हेल्दी रहना है तो खाना शुरू कर दें स्प्राउट्स
हेल्दी रहना है तो खाना शुरू कर दें स्प्राउट्स
Share:

आप अगर डायटिंग पर हैं या फिर कुछ हेल्दी खाने का मन कर रहा है तो स्प्राउट्स से अच्छा और कुछ नहीं हो सकता है. ये आपको हेल्दी भी रहता है साथ ही आपको बीमारी से भी दूर रखता है. स्प्राउट का चलन आज से नहीं बल्की पुराने सालों से चला आ रहा है. लेकिन आज की लाइफस्टाइल के चलते ये जरुरी हो गया है कि स्प्राउट को फ़ूड में इस्तेमाल किया जाये. इसमें सबसे ज्यादा पोषक तत्व और प्रोटीन होते है. स्प्राउटिंग या अंकुण, मिनरल्स को अवशोषित करने और उनकी प्रोटीन को बढ़ाने, विटामिन और पोषक तत्वों को ग्रहण करने में मदद करता है. जिससे हमारे शरीर में कमजोरी का अहसास नहीं होता और स्प्राउट्स एक बहुत ही अच्छा तरीका है वजन कम करने का. आइये जानते हैं इसके फायदे.

* एन्जाइम युक्त 
क्या आप जानते हैं कि एन्जाइमस एक प्रकार का प्रोटीन होता है जो शरीर में विटामिन, मिनरल्स,अमीनो -एसिड और जरूरी फैटी एसिड की मात्रा के लिए उत्प्रेरक का काम करता है. यह बात कई रिसर्च में कही गई है कि सब्जियों और फलों के मुकाबले स्प्राउट में ज्यारा एन्जाइम पाए जाते हैं.

* भरपूर मात्रा में प्रोटीन का होना 
अगर आप दाल, बीज या मेवों का स्प्राउट बनाएंगे तो आपको इनमें से ढेर सारा प्रोटीन मिलेगा. यह फैट नहीं बढाता है. इनके सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी दूर हो जाती है. स्प्राउटस के सेवन से शरीर में इम्यून सिस्टम भी मजबूत हो जाता है.

* ज्यादा मात्रा में फाइबर का होना 
स्प्राउट में फाइबर की काफी मात्रा होती है. इसके सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है और पाचन क्रिया भी अच्छी हो जाती है. फाइबर, शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करते है और अतिरिक्त वसा भी कम करते है.

हड्डियां मजबूत करती है आइसक्रीम, लेकिन ज्यादा खाने से भी हो सकता है नुकसान

अनियमित पीरियड्स से मुक्ति दिलाएंगे ये तरीके

पसलियों के दर्द से ऐसे पाएं राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -