मोटापे को नियंत्रित करने के लिए खाने में शामिल करें स्‍प्राउट

मोटापे को नियंत्रित करने के लिए खाने में शामिल करें स्‍प्राउट

स्वास्थ्यको लेकर आज कल हर कोई परेशान है. वजन बढ़ने की समस्या भारत में आम हो चुकी है. इसी बढ़ते वजन से आप भी परेशान हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ चीज़ों को शामिल करना होगा जिससे आपका वजन कम हो सकता है या नियंत्रित रह सकता है. हम बात कर रहे अंकुरित चीजों की जिसे अंग्रेजी में स्प्राउट (Sprouts Benefits) कहते है. इसमें काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो आपको स्वस्थ रखते हैं. जानिए इसके बारे में.

ऐसे खाएं इसे
स्प्राउट को कई प्रकार से सेवन कर सकते है. इसे कच्चा खाने से ये अधिक लाभकारी होता है ,आप इसे पका के अपने स्वादनुसार बनाकर इसका सेवन कर सकते है. रोजाना सुबह इसे खाएं. इससे आपका एनर्जी लेवल भी अच्छा रहता है और कमजोरी की परेशानी नहीं होती है. इससे आपके शरीर में हिमोग्लोबीन लेवल बढ़ता है. कैल्शियम हड्डियां मजबूत बनाता है. इससे शरीर में कोलेस्ट्रोल कंट्रोल होता है.

इसके फायदे 
1. आपको बता दें, दलहन ,बीज ,नट्स और अनाज में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है. और इनमे स्प्राउट आने पर प्रोटीन की मात्रा और बढ़ जाती हैं. इसमें फैट की मात्रा बिलकुल नहीं होती. प्रोटीन की मात्रा बढ़ने से फैट आसानी से बर्न होता है.

2. स्प्राउट वाले पदार्थो में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. इससे आपका पेट भरा-भरा रहता है और ओवरइटिंग से आप बचते हैं. साथ ही, फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर करता है. इतना ही नहीं, फाइबर पेट में जमी अतिरिक्त वसा को कम करता है.

3. अमीनो एसिड, शरीर से वसा को कम करने में असरदार होता है. अगर आपके नियमित भोजन में अमीनो एसिड की कमी है ,तो आपको मोटापे का खतरा रहता है. स्‍प्राउट में अमीनो एसिड भरपूर मात्रा होता है, जो मेटाबोलिज्‍म को सही रखता है और वजन घटाने में सहायक होता है.

4. स्‍प्राउट में वह सभी जरूरी मिनरल्‍स होते है,जिनकी जरूरत आपके शरीर को होती है. कैल्शियम, मैग्‍नीशियम आदि स्‍प्राउट में अच्छी मात्रा में होते है ,जो शरीर को मजबूत बनाते है और इससे पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है.

मोटी महिलाओं के लिए काम आएंगे ये योगासन

वजन कम करने में मदद करती स्नेक गार्ड की सब्जी, जानें अन्य फायदे

वजन कम करने के बाद हुए स्ट्रेच मार्क्स से ऐसे पाएं छुटकारा