पोषण का पावरहाउस है स्प्राउट्स
पोषण का पावरहाउस है स्प्राउट्स
Share:

स्प्राउट्स को न्यूट्रीशन का पावरहाउस मन जाता है. ये एक प्रामाणिक सुपर फ़ूड है जिसकी आजकल लोग अनदेखी करते हैं या फिर लंबे समय से इसका उपयोग करना बंद कर दिया गया है। अपने पोषण संबंधी प्रोफ़ाइल के अतिरिक्त, स्प्राउट्स को अपने घर में बनाना आसान और मजेदार हैं क्योंकि उन्हें बाहरी मैदान या खेत की आवश्यकता नहीं होती है।

ये खेतों में विकसित कार्बनिक सब्जियों से 39 गुना ज्यादा पोषण पहुंचाते हैं और आपके शरीर को अन्य खाद्य पदार्थों से अधिक विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और आवश्यक फैट भी मुहैय्या करवाते हैं। अंकुरण के दौरान कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज, प्रोटीन से बाइंड हो जाते हैं जिस कारण इनका पोषण और बढ़ जाता है। इसके अलावा, बीन्स, नट्स, बीज को जब अंकुरित किया जाता है तो इससे प्रोटीन और फाइबर दोनों की गुणवत्ता बढ़ती है। विटामिन और आवश्यक फैटी एसिड भी अंकुरण प्रक्रिया के दौरान नाटकीय रूप से बढ़ जाते है।

सूरजमुखी के बीज, ब्रोकोली और मटर स्प्राउट्स उन सभी बीजों की सूची में ऊपर होते हैं जो आप अंकुरित कर सकते हैं और आम तौर पर जैविक सब्जियों की तुलना में लगभग 30 गुना अधिक पौष्टिक होते हैं। स्प्राउट्स एंटीऑक्सिडेंट, खनिज, विटामिन और एंजाइमों के शक्तिशाली स्रोत हैं जो फ्री रैडिकल्स द्वारा होने वाली क्षति से रक्षा करते हैं.

पेट के अल्सर में फायदेमंद है बासी चावल का सेवन

चाहते है फिट बॉडी तो अपनाये ये टिप्स

दूध और फिटकरी दूर करते है मोच का दर्द

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -