इस डेंगू रोकथाम दिवस लोगों के बीच फैलाएं ज्यादा से ज्यादा जागरूकता
इस डेंगू रोकथाम दिवस लोगों के बीच फैलाएं ज्यादा से ज्यादा जागरूकता
Share:

16 मई को हर वर्ष स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा डेंगू दिवस सेलिब्रेट किया जाता है। किसी भी दिन को मानाने के पीछे का कारण उस बीमारी को लेकर लोगों में जागरूकता पैदा करना जरुरी है। इंडिया में डेंगू का एक वक़्त आता है, जब इस बीमारी का संकट रहता है। यह बीमारी मॉनसून के वक़्त आती है और इसी वक़्त सबसे अधिक लोग इस बीमारी का शिकार होते है। मॉनसून के साथ डेंगू के मच्छरों के पनपने का मौसम भी शुरू होता है। सरकार इस बीमारी को लेकर अब तक काफी जागरूकता को और भी बढ़ावा दिया है।

कब पनपते हैं डेंगू के मच्छर?: डेंगू के मच्छर अधिकतर जुलाई से अक्टूबर के मध्य ही पनपते हैं। मानसून के वक़्त पानी इकठ्ठा होने से डेंगू के मच्छर पनपने का ज्यादा संकट बना रहता है। इसलिए गर्मियों की शुरुआत के साथ ही और लोगों के घरों में कूलर लगने के कुछ वक़्त के उपरांत ही क्वालिटी चेक वाले आपके घरों में चेकिंग शुरू भी कर दी जाती है। गवर्नमेंट प्रतिवर्ष ऐसा करती है। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है की यह बीमारी अभी भी उतनी ही घातक है और इसे लेकर पूरी जानकारी होना बहुत आवश्यक है।

डेंगू का मच्छर आम मच्छर से होता है अलग: डेंगू के मच्छर का नाम एडीज कहा गया है। इस मच्छर के काटने से डेंगू की बीमारी हो जाती है। यह आम मच्छरों से बिलकुल अलग ही होता है। इतना ही नहीं यह मच्छर अधिकतर रोशनी में काटते हैं। कई रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है की यह मच्छर सुबह के समय काटते हैं। सुबह और दिन के समय या जब रोशनी हो तो इसका अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। माजा एडीज अधिक ऊंचाई तक उड़ने में सक्षम नहीं होता और यही वजह है की यह अधिकतर घुटनो के नीचे काटता है। यह एक भ्रम है की डेंगू के मच्छर सिर्फ गंदे पानी में पनपते हैं। साफ-सुथरे क्षेत्रों में और साफ-सुथरे पानी में यह मच्छर पनपते हैं तो सभी को इसका ध्यान रखने की आवश्यकता होती है।

कैसे चलेगा पता?: माजा एडीज यानी अगर डेंगू के मच्छर ने आपको काट लिया है तो इसके कुछ दिनों के उपरांत आपको लक्षण दिखने शुरू हो जाते है। इसके काटने के 3 से 5 दिनों के उपरांत बुखार आदि के लक्षण आने लगते हैं।

कैसे करें बचाव?
साफ या गन्दा किसी भी तरह के पानी को किसी बर्तन में जमा कर के न रखें।
कूलर के पानी को भी रोजाना बदलें और हो सके तो उसमें थोड़ा सा मिटटी का तेल डाल दें।
पानी की टंकी को ढक्कन से ढक कर रखें।
खिड़कियों को जाली या शीशे से बंद कर के रखें और दरवाजे भी बंद कर के रखें ताकि मच्छर घर में न आ सकें।
मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी या स्प्रे आदि का प्रयोग करें।
एक्वेरियम, फूलदान आदि में हर हफ्ते पानी बदलें।

जब हिना खान को कपड़े देने को तैयार नहीं थे डिजाइनर, एक्ट्रेस ने खुद बताई थी चौंकाने वाली वजह

'कांस फिल्म फेस्टिवल' में धूम मचाएगी हिना खान, रेड कारपेट पर एक बार फिर चलेगा कोमोलिका का जादू

चारधाम यात्रा में तीर्थयात्रियों की मौत पर एक्शन में आया शासन, जारी किए दिशा-निर्देश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -