जब महिला कबड्डी में हुई खेल भावना की जीत

महिला कबड्डी के दौरान घटी जिस घटना के बारे में हम आपको बता रहे हैं, वह है तो पुरानी लेकिन इसमें भारतीय महिला टीम ने जिस खेल भावना का परिचय दिया उसकी मिसाल मिलना मुश्किल है.

यह तो सभी जानते हैं कि खेल के मैदान पर जब कोई खिलाड़ी उतरता है तो उसका एक ही मकसद है कि किसी भी तरह जीत हासिल हो. ऐसी जीत में यदि अनुशासन और खेल भावना हो तो हर - जीत भी बौनी हो जाती है. इसी की बानगी पेश की थी भारतीय महिला कबड्डी टीम ने.इस घटना का किस्सा है तो पुराना लेकिन इसका वीडियो इन दिनों खूब वायरल हो रहा है.

दरअसल यह मामला एशियन गेम्स 2014 का है. फाइनल में भारत के सामने ईरान की टीम थी. दोनों ही टीमें एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दे रही थीं. बता दें कि ईरानी महिला खिलाड़ी किसी भी खेल में खुद को सिर से पैर तक ढंक कर ही मैदान पर उतरती है. कांटे की टक्कर वाले इस मैच में ईरान की एक रेडर भारत के पाले में अंक लेने की फिराक में आती है. उसी दौरान उस ईरानी रेडर का हिजाब गिर जाता है. इससे वह असहज महसूस करने लगती है.

ऐसी दशा में भारतीय टीम चाहती तो आसानी से उसे दबोच कर अंक हासिल कर सकती थीं, लेकिन उन्होंने मैच को बीच में रोका. भारतीय खिलाड़ियों ने ईरानी खिलाड़ी को कवर किया जिससे वो अपना हिजाब पहन सके. बता दें कि हिजाब उनकी संस्कृति है . जिसका भारतीय खिलाड़ियों ने पूरा सम्मान किया. हालांकि भारतीय टीम ने ये मैच 31-21 से जीत कर अपने नाम किया था, लेकिन उनकी जीत से ज्यादा उनकी खेल भावना की चर्चा हुई थी. जो असली जीत थी.

कबड्डी में भारत के विश्व विजेता बनने पर पीएम ने दी बधाई

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -