पद्म सम्मान से नवाज़ी जाएंगी देश की नौ बेटियां, खेल मंत्रालय ने प्रस्तावित किए नाम

Sep 12 2019 11:24 AM
पद्म सम्मान से नवाज़ी जाएंगी देश की नौ बेटियां, खेल मंत्रालय ने प्रस्तावित किए नाम

नई दिल्ली: खेल मंत्रालय की तरफ से 9 एथलिट्स के नामों की सिफारिश पद्म सम्मान (पद्म विभूषण, पद्म भूषण, पद्म श्री) के लिए की गई हैं. जिसमें सभी नाम देश की बेटियों के हैं. जिन्होंने खेलों के क्षेत्र में देश का नाम ऊंचा किया है. बता दें, 6 बार की विश्व चैंपियन बॉक्सर एमसी मैरीकॉम का नाम गृह मंत्रालय ने पद्म विभूषण सम्मान के लिए नामित किया है.

मैरीकॉम को 2013 में पद्म भूषण और 2006 में पद्म श्री सम्मान से नवाज़ा जा चुका है. यदि उन्हें पद्म विभूषण अवॉर्ड दिया जाता है, तो वह 2007 में शतरंज के जादूगर विश्वनाथन आनंद, 2008 में क्रिकेट के भगवान् कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर और पर्वतारोही सर एडमंड हिलेरी के बाद ये सम्मान पाने वाली चौथी खिलाड़ी बन जाएंगी.  वर्ल्ड चैंपियन बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु का नाम पद्म भूषण के भेजा गया है. ये भारत का तीसरा सबसे बड़ा सम्मान है. वर्ष 2017 में सिंधु का नाम पद्म भूषण के लिए नामित किया गया था, लेकिन उनका नाम अंतिम सूची में सेलेक्ट नहीं हुआ था. बता दें, वर्ष 2015 में उन्हें पद्म श्री सम्मान से नवाज़ा गया था.

वहीं अन्य सात महिला खिलाड़ियों के नाम खेल मंत्रालय ने पद्म श्री अवॉर्ड के लिए प्रस्तावित किए हैं. जिनमें कुश्ती खिलाड़ी विनेश फोगाट, टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा, टी 20 महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, हॉकी कप्तान रानी रामपाल, पूर्व शूटर सुमा शिरुर और पर्वातारोही जुड़वा बहनें ताशी और नुंगशी मलिक का नाम शामिल है.

कैटरिंग मैनेजर के पदों पर वैकेंसी, सैलरी 50000 रु

फीफा विश्व कप क्वालीफायर : भारत ने किया शानदार प्रदर्शन, कतर को रोका ड्रा पर

Olympics Hockey Qualifiers : भारत और रूस के बीच होगा मुकाबला