स्ट्रेस को चुटकियों में दूर करता है Spirulina

स्पिरुलिना एक अनोखी चीज है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। जी दरअसल इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में ज्यादा किया जाता है। वहीं इसके फायदों को देखते हुए इसे सुपरफूड की लिस्ट में शामिल किया गया है। आप सभी को बता दें कि स्पिरुलिना प्रोटीन विटामिन से भरपूर है। जी हाँ और इसमें करीब 18 तरह के विटामिन मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें प्रोटीन की मात्रा के साथ साथ विटामिन ए, आयरन, कैल्शियम, फाइटो न्यूट्रिएंट्स, कैरोटीन एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। इसी के साथ ही स्पिरुलिना स्ट्रेस को भी दूर भगाता है। आज हम आपको बताते हैं इसके फायदे।

स्पिरुलिना के फायदे (Benefits of Spirulina)-

डिप्रेशन दूर करे (Spirulina For Depression)- स्पिरुलिना में फोलिक एसिड विटामिन बी 12 काफी पाया जाता है। यह डिप्रेशन को दूर करने मस्तिष्क को पोषण देने के लिए जरूर है। केवल यही नहीं बल्कि इससे दिमाग का ब्लड सर्कुलेशन सही होता है और दिमाग को शांति मिलती है।

आंखों के लिए फायदेमंद (Spirulina for Eyes)- स्पिरुलिना में विटामिन ए अच्छी मात्रा में होता है, जिससे आंखों में होने वाली बीमारियां जैसे जेरियाट्रिक मोतियाबिंद, रेटिनाइटिस, नेफ्रोटिक रेटिनल क्षति के इलाज में मदद मिलती है। केवल यही नहीं बल्कि इससे आखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती है।

वजन घटाने में मदद करे (Spirulina for Weight Loss)- स्पिरुलिना में बीटा कैरोटीन, फैटी एसिड, क्लोरोफिल दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे बढ़ा हुआ वजन कम करने में आसानी होती है। जी हाँ और आप इसे व्रत में खा सकते हैं।

कैंसर की रोकथाम (Spirulina Cures Cancer)- स्पिरुलिना के सेवन से शरीर को कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे से दूर रखने में मदद मिलती है। जी दरअसल यह चीज़ आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाता है।

लिवर को बनाए हेल्दी (Spirulina for Liver)- स्पिरुलिना में फाइबर प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जिससे लिवर स्वस्थ मजबूत बनता है। जी हाँ और स्पिरुलीन लिवर के लिए फायदेमंद है। यह लिवर को डीटॉक्स करता है।

रोज खाना चाहिए करौंदा, तेजी से घटता है वजन

रात में सोने से पहले भूल से भी ना खाएं ये चीजे वरना होगी गैस की समस्या

वजन कम करने से लेकर लिवर तक के लिए बेस्ट है इमली की पत्तियों की चाय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -