गर्मियों में सेहत के लिए फायदेमंद है पालक का जूस
गर्मियों में सेहत के लिए फायदेमंद है पालक का जूस
Share:

हम आपको बता दें पालक पोषक तत्वों का भंडार है। इसमें तमाम ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो इसको हमारे भोजन का अहम हिस्सा बनाने को प्रेरित करते हैं। पालक में विटामिन ए, सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स अच्छी मात्रा में होते हैं। वहीं इसमें इसमें मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस और आवश्यक अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं। पालक की सब्जी के अलावा आप इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

इन संकेतों से जानें कहीं आपकी बीमारी गंभीर तो नहीं..

इस तरह फायदा पहुंचाएगा पालक 

जानकारी के अनुसार डाजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम को ठीक रखने के लिए भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है। ये शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार है। इसके अलावा अगर आपको कब्ज की समस्या है तो भी पालक का जूस आपके लिए फायदेमंद रहेगा। कई अध्ययनों में कहा गया कि पालक में मौजूद कैरोटीन और क्लोरोफिल कैंसर से बचाव में सहायक हैं। इसके अलावा ये आंखों की रोशनी के लिए भी अच्छा है।

इन तरीकों से दूर होंगे घर में घुसे मच्छर

यह है इसके अन्य फायदे 

इसी के साथ पालक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। इसके सेवन से त्‍वचा की झुर्रियां दूर हो जाती है और चेहरे की त्‍वचा में कसाव आ जाता है। पालक के जूस के नियमित सेवन से बढ़ती उम्र की त्‍वचा सम्‍बंधी समस्‍याएं भी दूर हो जाती है और चेहरे पर दमक आ जाती है। गर्भवती महिलाओं को भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है। पालक का जूस पीने से गर्भवती महिला के शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है।

अधिक चीनी खाना सेहत के लिए है नुकसानदायक

स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाएगा पाइनापल के ज्यूस में शहद

इस कारण सुन्न हो जाते है हाथ-पैर, ऐसे पाएं छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -