स्वस्थ जीवन के लिए बेहद जरुरी है पालक का सेवन

हम आपको बता दें पालक का सेवन करने से इंसान स्वस्थ रहता है। डॉक्टरों के अनुसार पालक में शरीर के लिए आवश्यक अनेक अमीनो अम्ल, विटामिन ए, फोलिक अम्ल, प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। पालक में बीटा केरोटिन नामक विटामिन की भरमार रहती है जो आंखों के लिए काफी अच्छी होती है। पालक में आयरन की मात्रा भी काफी रहती है।

कितनी हानिकारक है आपकी सेहत के लिए E सिगरेट

इन समस्याओं को दूर करता है पालक 

आपको बता दें पालक में विटामिन ‘ए’ विशेष मात्रा में होता है जो बालों के लिए अत्यंत जरूरी होता है, जिसका सेवन करने से बाल झड़ना रुक जाते है। कच्चे पालक का सेवन भी कर सकते हैं। पालक खाने से आखों की रोशनी बढ़ती है और रात का अंधेरापन भी दूर होता है। पालक में विटामिन K पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करता है और इससे शरीर में कैल्शियम की कमी भी दूर होती है।

पीरियड्स में खुद को इस तरह रखें स्ट्रेस फ्री

बना रहता है चेहरे का ग्लो 

इसी के साथ गर्भवती स्त्रियों में फोलिक अम्ल की कमी पाई जाती है इसलिए पालक गर्भवती स्त्रियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे कैल्शियम भी बहुत अधिक मात्रा में होता है जो स्तनपान में होने वाली की कमी को भी दूर करता है। वही पालक खाने से या उसका जूस पीने से हमारे चेहरे पर हमेशा ग्लो बना रहता है साथ ही साथ मुंहासे, दाग-धब्बे भी दूर हो जाते है।

सिगरेट की लत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इस फल को भोजन में करें शामिल

इस तरह कम हो सकते है पेट के कीड़ें

इन बीमारियों में आप को भी करना होगा कटहल से परहेज

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -