आयरन की कमी को दूर कर, हीमोग्लोबिन बढ़ाता है पालक
आयरन की कमी को दूर कर, हीमोग्लोबिन बढ़ाता है पालक
Share:

हरी सब्जियों आपकी सेहत के लिए बहतु फायदेमंद होती है. उसमें पालक आपके शरीर की कई कमी को पूरा करता है. पालक का सेवन तो हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद होता है. आपको बता दें, पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन ए,बी,सी, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट,फाइबर,खनिज पदार्थ, मैग्निशियम, आयरन, अमीनो अम्ल तथा फोलिक अम्ल जैसे तत्व मौजूद होते है, जो सेहत के लिए लाभकारी होते है. सबसे ज्यादा ये आयरन की कमी को दूर कर और शरीर में खून को बढ़ाता है. ये बच्चों के लिए बहुत ही लाभकारी है, लेकिन बच्चे इसे खाना नहीं चाहते. आज हम आपको इसके कुछ फायदे बताने जा रहे हैं- 

पालक के सेवन के फायदे:

* नियमित रूप से पालक का जूस पीने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है, पालक का सेवन करने से बालो के झड़ने से लेकर ब्लड प्रैशर जैसी बीमारियों में फायदेमंद होता है.

* अगर हमारे शरीर में आयरन की कमी हो तो इससे खून की कमी हो जाती है. जिन लोगो के शरीर में खून की  कमी की समस्या है तो उनके लिए पालक का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है.

* पालक में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है जो हमारे शरीर में जाकर हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में सहायक होता है अगर आपको खून की कमी की समस्या है तो अपने खाने में आज से पालक को शामिल करे.

* बच्चों के लिए भी पालक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इसके सेवन से उनके शरीर में खून की कमी नहीं होती है. 

* अगर आप प्रेग्नेंट है तो आपको एक दिन में एक गिलास पालक के जूस में दो चम्मच शहद मिलकर पीना चाहिए ऐसा करने से आपके शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाएगी.

जानलेवा हो सकती है आपके शरीर की कोई भी गांठ

गर्दन की अकड़न के लिए फायदेमंद हैं ये तरीके

बालतोड़ की परेशानी से ऐसे पाएं तुरंत निजात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -