केरल में तेजी से बढ़ रहा कोरोना का कहर, जानिए अब तक कितना रहा आंकड़ा

By Emmanual Massey
Feb 22 2021 05:17 PM
केरल में तेजी से बढ़ रहा कोरोना का कहर,  जानिए अब तक कितना रहा आंकड़ा

पड़ोसी देश केरल और देश के चार अन्य राज्यों में रोजाना कोविड-19 के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है, सोमवार को तमिलनाडु सरकार ने कहा कि केरल की सीमा से लगे जिलों में निगरानी तेज कर दी गई है और आरटी के लिए उड़ान से सभी रिटर्न के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। -सीआर परीक्षण लोगों द्वारा गैर-अनुपालन पर चिंता व्यक्त करते हुए, राजनीतिक रैलियों के लिए इकट्ठा होने वालों सहित, स्वास्थ्य सचिव डॉ. जे राधाकृष्णन ने लोगों से गार्ड को कम नहीं करने की अपील की क्योंकि भारत में पांच राज्यों ने मामलों में वृद्धि दर्ज की है। 

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि राज्य का स्वास्थ्य विभाग वायरस के लिए आक्रामक रूप से परीक्षण जारी रखता है और संपर्कों को ट्रेस करने में जुटा रहता है, क्योंकि यह मामलों को और नीचे लाने के लिए निर्धारित है। महाराष्ट्र, पंजाब, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश, केरल के अलावा COVID-19 के दैनिक नए मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि भारत के कुल सक्रिय मामलों में केरल और महाराष्ट्र दोनों का कुल मिलाकर 74 प्रतिशत हिस्सा है। तमिलनाडु में प्रति 100 व्यक्तियों पर 0.9 प्रतिशत की कम सकारात्मकता दर है और जो लोग कोरोनोवायरस लक्षणों के साथ जल्दी भर्ती हो जाते हैं उनका इलाज और छुट्टी दे दी जाती है। मैं लोगों से अपील करता हूं कि यदि उनके कोरोनोवायरस के लक्षण हैं तो देरी न करें और उसके अनुसार परीक्षण और उपचार करें।

देर से आने पर हमेशा के लिए समस्या पैदा हो जाती है, '' स्वास्थ्य सचिव ने यहां तीन डायलिसिस आरटीपी डायलिसिस रिवर्स ऑस्मोसिस (आरओ) का उद्घाटन करने के बाद पत्रकारों से कहा तमिलनाडु सरकार के मल्टी-सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल में प्लांट्स, जो कि एक गैर-लाभकारी संगठन आरसीसी प्लेटिनम ट्रस्ट द्वारा प्रायोजित किया गया है। निवारक उपायों पर, राधाकृष्णन ने कहा कि निगरानी शिविरों के अलावा, सीमावर्ती जिलों में थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और चेन्नई, कोयम्बटूर और चेंगलपट्टू जिलों में क्लस्टर परीक्षण किया जाएगा। उड़ान से पहुंचने वाले सभी यात्रियों के पास आरटी-पीसीआर नकारात्मक प्रमाण पत्र होना चाहिए। 

उन्होंने कहा, "ब्रिटेन, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के यात्रियों के आगमन पर टीआर-पीसीआर परीक्षण किया जाएगा।" इसके अलावा, जिला स्वास्थ्य अधिकारियों को बताया गया है कि कुछ दक्षिणी जिलों में डेंगू के मामलों की रिपोर्टिंग के लिए अतिरिक्त सतर्कता बरती जाती है और तिरुनेलवेली जिले के कई लोगों के मुंबई कनेक्शन भी शामिल हैं।

जापान ने अमेरिका की घटना के बाद बोइंग 777 जेट विमानों के लिए एयरलाइनों को दिया आदेश

ऑस्ट्रेलिया में तेजी से किया जा रहा है टीकाकरण अभियान का आयोजन

मंत्री ने कहा- यूक्रेन में जुलाई तक कम होगा कोरोना का कहर