केरल की बाढ़ ने फीके किए त्यौहार, मसालों की कीमत में हुई 45 प्रतिशत बढ़ोतरी
केरल की बाढ़ ने फीके किए त्यौहार, मसालों की कीमत में हुई 45 प्रतिशत बढ़ोतरी
Share:

कोच्चि: केरल में आई भयानक तबाही से अब तक राज्य उबर नहीं पाया है, सैकड़ों मौतें, हज़ारों की संख्या में घर उजड़ने और लाखों हेक्टेयर फसल नष्ट होने के बाद राज्य में पुनर्स्थापन का कार्य चल रहा है. लेकिन केरल की इस बाढ़ का असर सिर्फ राज्य तक ही सीमित नहीं है, देश भर के रसोईघरों में भी केरल की बाढ़ का प्रभाव बढ़ता जा रहा है. दरअसल, केरल पुरे देश में सबसे अधिक मसालों का उत्पादन करता है, किन्तु अगस्त में आई बाढ़ के कारण राज्य की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है.

अब ट्रेन में बैठकर ले हवाई जहाज जैसा आनंद

केरल में लाखों हेक्टेयर मसालों की फसल नष्ट हो चुकी है, जिसका असर देश भर में रहने वाले लोगों के रसोईघरों पर पड़ा है. मसालों की कमी हो जाने के कारण इनके दाम आसमान छु रहे हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक केरल में आई बाढ़ के बाद इन मसालों की कीमतों में 45 फीसद की बढ़ोतरी हो चुकी है. बताया जा रहा है कि दिवाली तक मसालों की कीमतों में 30 प्रतिशत और वृद्धि हो सकती है.  इसका मतलब ये हुआ कि दिवाली तक मसाले अपनी मूल कीमत से 75 प्रतिशत तक महंगे हो सकते हैं. 

ये दिवाली आपको पड़ेगी भारी, आ रही है 'महंगाई डायन'

क्या है वर्तमान कीमतें ?

अगर मसालों की वर्तमान कीमत की बात करें तो रसोइयों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला गरम मसाले का 100 ग्राम का पैकेट 72 रुपए से 78 रुपए पहुँच चुका है. वहीं छोले मसाला 58 से 64 और 500 ग्राम का पाव भाजी मसाला 360 से बढ़कर 385 रुपए पहुंच चुका है. पैकेट्स के अलावा खड़े मसालों की कीमतों में भी भारी उछाल आया है, इलायची थोक बाजार में बाढ़ से पहले 900 रुपए किलो थी जो अब 1300 रुपए किलो हो गई है. इसी तरह जावित्री भी 1200 रुपए किलो की जगह 1700 और जायफल 450 से बढ़कर 650 रुपए किलो बिक रहा है. बाजार विशेषज्ञों की मानें तो इस दिवाली तक मसालों की कीमत में और अधिक वृद्धि हो सकती है. 

मार्केट अपडेट:-

 

असम NRC : सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, जल्द होगा आपत्तियों का निपटारा

अब सिर्फ 13 हज़ार रूपए में जा सकते हैं अमेरिका

भारत की 52 कंपनियां कहलाएंगी 'सुपरब्रांड', 20 सितम्बर को दिया जाएगा अवार्ड

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -