स्पर्म बढ़ाने में मदद करेगी ये तकनीक

स्पर्म बढ़ाने में मदद करेगी ये  तकनीक

आजकल पुरुषों में स्पर्म काउंट कम  होने की खबरें सुनने में आती हैं। कई बार देखा गया है कि कपल्स माता—पिता नहीं बन पाते हैं और इसकी वजह मेल पार्टनर में स्पर्म की संख्या कम या खराब होना है। अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं, तो एक तकनीक आपकी मदद कर सकता है। यह इंजेक्शन आपके स्पर्म काउंट को बढ़ा  सकता है। इस तकनीक का नाम है इन्ट्रासाइटोप्लास्मिक स्पर्म इंजेक्शन टेक्नोलॉजी। आज हम आपको इस टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी दे रहे हैं। 

जानकारी के अनुसार, इन्ट्रासाइटोप्लास्मिक स्पर्म इंजेक्शन टेक्नोलॉजी यानी इक्सी आईवीएफ की एक तकनीक है। इस तकनीक के जरिए स्पर्म काउंट को बढ़ाया जा सकता है। डॉक्टर्स के  मुताबिक, इसमें महिला के अण्डों को शरीर से बाहर निकाला जाता है और उन्हें पति के  शुक्राणु से  इस तकनीक के माध्यम से निषेचित किया जाता है। इस तकनीक से भ्रूण तैयार किया जाता है। जब भ्रूण तैयार हो जाता है, तो इसे महिला के गर्भाशय में प्रत्यारोपित कर दिया जाता है। डॉक्टर्स का कहना है कि इस तकनीक का प्रयोग कर  जिन पुरुषों के स्पर्म खराब हैं या कम हैं, वह संतान सुख प्राप्त कर सकते हैं। उनका कहना है कि आजकल पुरुषों में खराब गुणसूत्र की समस्या आम है, ऐसे में यह तकनीक कारगर साबित हो सकती है। 

बता दें कि  डॉक्टर्स के मुताबिक पुरुषों में शुक्राणु की संख्या खराब होने के पीछे मुख्य वजह उनकी बिगड़ती जीवन शैली और सेक्स के प्रति बढ़ती अरूचि है। डॉक्टर्स कहते हैं कि आज की जो जीवनशैली है, उसमें तनाव ज्यादा है और बढ़ता तनाव आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित करता है।  

ये भी पढ़ें—

घट रही पुरुषों में बच्चे पैदा करने की शक्ति, ऐसे करें दूर

लड़कों का वीर्य पीकर उनकी इस गंदी चीज़ को चेहरे पर लगाती है ये लड़की

क्या माँ बनने के बाद खत्म हो जाती हैं महिलाओं में सेक्स इच्छा?

 

?