एक माह में दूसरी बार डाउन हुई फेसबुक समेत इन सोशल मीडिया साइट की स्पीड, जानिए क्या है वजह

एक माह में दूसरी बार डाउन हुई फेसबुक समेत इन सोशल मीडिया साइट की स्पीड, जानिए क्या है वजह

सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म फेसबुक, इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WHATSAPP और फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम के सर्विसेस एक बार फिर डाउन हो गए। विश्वभर के यूजर्स ने जिसकी शिकायत अन्य सोशल नेटवर्किंग माध्यम से की है। कई यूजर्स ने शिकायत में कहा गया कि गुरुवार को Facebook, WhatsApp और Instagram कुछ वक़्त के लिए आउटेज हो गए थे। इस बीच वे इन ऐप्स का उपयोग नहीं कर पा रहे थे। हालांकि, अब सर्विसेज बहाल की जा चुकी है। डाउन डिटेक्टर वेबसाइट की मानें तो Facebook, WhatsApp और Instagram हजारों लोगों के लिए कुछ टाइम तक उपलब्ध नहीं रहा। दुनियाभर के कई यूजर्स ने जिसकी शिकायत की है।

बार-बार क्यों डाउन हो रहा फेसबुक-WhatsApp?: फेसबुक ने इस पर बयान जारी कर दिया गया है। कंपनी ने बोला है कि एक घंटे के लिए सेवा ठप रही लेकिन अब पुरी तरह बहाल की जा चुकी है। अब उपभोक्ता बिना रूकावट के इन ऐप्स का उपयोग कर सकेंगे। फेसबुक का कहना है कि कंपनी इन ऐप्स में कुछ कॉन्फिगरेशन चेंज कर रही है जिसके कारण ये सर्विसेज थोड़ी देर के लिए कई लोगों के लिए उपलब्ध नहीं था। हालांकि, अब इशू को खोज कर रिसॉल्व कर दिया गया है।

जंहा यह भी कहा जा रहा है कि गुरुवार को कुछ घंटों तक विश्वभर के कई उपभोक्ताओं को फेसबुक पर एरर मैसेज दिख रहा था। इस मैसेज में लिखा था- We re sorry, but something went wrong। Please try again। वहीं, WHATSAPP यूजर्स कोई भी मैसेज सेंड या रिसीव नहीं कर पा रहे थे।

पिछले माह 45 मिनट के लिए डाउन हुआ था सर्विस: जंहा 19 मार्च को WhatsApp, Facebook और Instagram बहुत  वक़्त के लिए डाउन हो गया है। यूजर्स को तकरीबन 45 मिनट से 1 घंटे तक मुश्किल का सामना करना पड़ा। रात के तकरीबन 10।45 बजे से कई यूजर्स ने परेशानी की शिकायत की। अगले दिन फेसबुक ने अधिकारिक बयान जारी कर इसे टेक्निकल इशू बताया था।

हड़ताली कर्मचारियों से हाथ जोड़कर बोले सीएम येदियुरप्पा- 'बसें चला दो'

मुख़्तार अंसारी की पत्नी की याचिका पर 'सुप्रीम' सुनवाई टली

इटली नौसैनिक मामला: SC का आदेश- कोर्ट में जमा करें मुआवज़ा राशि, हम पीड़ितों को देंगे