अब भारतीय हाईवे पर भी 100 किमी/घंटे से ज्यादा की रफ़्तार पर दौड़ेगी गाड़ियां
अब भारतीय हाईवे पर भी 100 किमी/घंटे से ज्यादा की रफ़्तार पर दौड़ेगी गाड़ियां
Share:

अब भारत के हाईवे पर भी 100 किमी/घंटा की तेज रफ़्तार से वाहन दौड़ते नज़र आएंगे . एक खबर के मुताबिक केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने नेशनल एक्सप्रेस वे पर 120 किमी/घंटा की गति की सीमा रखने के लिए प्रस्ताव रखा है. फिलहाल अभी यमुना एक्सप्रेस वे 165 किमी दूरी में दिल्ली से आगरा की रफ़्तार 100 किमी/घंटा की गति सीमा है.

वहीं अन्य सभी राष्ट्रीय राजमार्गो (एनएच) की बात करें तो उनके लिए अभी 80 किमी/घंटे की गति सीमा है. इस सन्दर्भ में राजमार्ग मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि परिवहन मंत्री ने कहा है कि हाइवेस की गुणवत्ता और ऑटोमोबाइल की बेहतर गुणवत्ता का निर्माण किया जा रहा है.

ऐसे में हमारे हाईवे की गति सीमा बढ़ जाए इसके लिए हम एक और औपचारिक प्रस्ताव बनाने की प्रक्रिया में है. इसके पहले भी केंद्र सरकार ने पहले से ही 1000 किलोमीटर तक पहुँच नियंत्रित एक्सप्रेसवे का निर्माण करने का प्रस्ताव दिया है. जहाँ दिल्ली-मेरठ और पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे जैसे कुछ हिस्सों पर काम शुरू हो गया है.

आपको बता दें कि कई अन्य देशों जैसे यूएस आदि के राज्य टेक्सास में 137 किमी/घंटा तक की गति को अनुमति है. हालाँकि भारतीय सड़कें पहले की अपेक्षा इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी की वजह से काफी सुधर गई है. लेकिन अगर 100 किमी/घंटा की रफ़्तार भारतीय सड़कों पर चाहिए तो उसके लिए मार्गों की गुणवत्ता को सुधारने की जरूरत है.

इन खास बदलावों के साथ आएगी स्कोडा ऑक्टाविया फेसलिफ्ट

'महिंद्रा जीतो' ने 50 हजार यूनिट्स बेचकर सेलिब्रेट किये दो साल

स्पॉट हुई नई होंडा सिविक 2017 जल्द ही इंडिया में देगी दस्तक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -