कैंब्रिज विश्वविद्यालय में हुआ विशेष  मतदान
कैंब्रिज विश्वविद्यालय में हुआ विशेष मतदान
Share:

लंदन: 180 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब कैंब्रिज विश्वविद्यालय के एक पारंपरिक प्राइवेट मेंबर क्लब ने महिला सदस्यों को अनुमति देने के लिए विशेष मतदान हुआ. आपको अचरज होगा कि पिट क्लब में केवल पुरूषों की भागीदारी है. पिट क्लब 1835 से केवल पुरूषों के लिए ही खुला है. लेकिन अब यहाँ पुरुषों का एकाधिकार खत्म हो गया.

उल्लेखनीय है कि इस क्लब में औपचारिक रूप से चुनाव के आधार पर प्रवेश होता है. जिसमें पुरुष ही शामिल होते थे.अब तक महिलाएं सहयोगी सदस्यों के साथ कैंपस के क्लबहाउस के कार्यक्रम में जा सकती थीं, लेकिन अपनी मर्जी से उसमें शामिल नहीं हो सकती थीं.क्लब में बराबरी के लिए महिलाएं कई बार मांग कर चुकी थीं,लेकिन जब कोई नतीजा नहीं निकला तो पिछले हफ्ते इस संबंध में फैसले के लिए मतदान रखा गया. जिसमें महिलाओं के पक्ष में वोट गिरे .

बता दें कि क्लब ने अपने बयान में कहा, कि विश्वविद्यालय पिट क्लब के कई रेजिडेंट सदस्यों ने महिला सदस्यों को चुनने के लिए मतदान किया.आखिर क्लब ने इस सप्ताह यह खुलासा कर दिया कि वह अब महिलाओं के लिए भी खुला है. अर्थात अब महिला सदस्य चुने जाने का बराबर का अधिकार होगा.क्लब ने कहा वह अपनी पहली महिला सदस्यों का स्वागत करने के लिए तैयार है. आपको जानकारी दे दें कि कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के इस क्लब का नाम 18वीं सदी के युवा प्रधानमंत्री विलियम पिट के नाम पर रखा गया है.

यह भी देखें

लंदन के ‘बिग स्मॉग’ से सबक सीखे भारत

एसिड अटैक सर्वाइवर की साहसी सेल्फी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -