इस दिवाली अस्थमा के मरीजों के लिए खास टिप्स
इस दिवाली अस्थमा के मरीजों के लिए खास टिप्स
Share:

जैसा की सब जानते है दीवाली अपने साथ बहुत सी खुशिया लाती है साथ ही इस मौके पर पटाखे, शोर-शराबा, प्रदूषण होता है जो अस्थमा के मरीजों के लिए बिल्कुल भी सही नहीं हैं, अगर आप भी इस बीमारी से ग्रसित है तो इस त्यौहार पर ख़ुशी मनाने के साथ आपको कुछ सावधानियां भी रखनी चाहिए हैं ताकि अस्थमा के मरीजों को कोई समस्या न हों. 

पटाखों से दूर रहे- पटाखो से दूर रहने की कोशिश करें. दिवाली में पटाखों से जितना सुख मिलता है उतना ही पटाखों से निकलने वाली गैस आपके लिए हानिकारक होती हैं क्योंकि इसमें मेगनीस, कॉपर, जिंक, पोटेशियम के अलावा कई हानिकारक रसायन मौजूद होते है जो वातावरण को प्रदूषित करते है. जो मरीजों के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है इससे श्वास संबंधी समस्याएं बढ सकती है. अगर आप फिर भी पटाखे जलाना चाहते है तो मुह में कपड़ा बांध कर जलाएं.     

खाने पीने में विशेष ध्यान दें - अधिकतर त्यौहारों में डाइट पर लोग ध्यान नहीं दे पाते है, लेकिन दमा के रोगियों के लिए डाइट बहुत जरुरी है. ऐसे में हेल्दी खाना ही खाएं. ऑयली भोजन और कोल्ड ड्रिंक्स से जितना हों सके दूर रहने की कोशिश करें. ये आपके लिए बेहतर होगा. 

श्वास के व्यायाम- रोज सुबह श्वास संबंधी व्यायाम जरूर करना चाहिए क्योंकि इससे दमा के रोगियों को बहुत फायदा मिलता है.    

इनहेलर रखें साथ-  त्यौहार में चाहे कितना भी बचाव करे कही न कही कुछ कमी रह ही जाती है और प्रदूषित वातावरण के कारण अस्थमा का दौरा पड़ने की सम्भावना हों सकती है ऐसे में इनहेलर साथ रखें, ताकि वक्त आने पर इसे आप इस्तेमाल कर सकें. 

धरम और कर्म के बीच बिलकुल भी नही करना चाहिए दिखावा

अब कपिल के शो में नहीं नजर आएँगे कृष्णा अभिषेक!

ब्रम्ह कमल से जोड़ा था ब्रम्हाजी ने गणेशजी का सर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -