विलासराव देशमुख की जयंती पर जाने उनके जीवन से जुड़ी खास बातें
विलासराव देशमुख की जयंती पर जाने उनके जीवन से जुड़ी खास बातें
Share:

विलासराव देशमुख एक भारतीय राजनेता और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) पार्टी के सदस्य थे। उन्होंने 1999 से 2003 तक और 2004 से 2008 तक, भारत के एक राज्य, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। उनका जन्म 26 मई, 1945 को महाराष्ट्र के बाभलगाँव में हुआ था। विलासराव देशमुख अपने राजनीतिक जीवन और महाराष्ट्र के विकास में योगदान के लिए जाने जाते थे। मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने कृषि, बुनियादी ढांचा, शिक्षा और ग्रामीण विकास जैसे विभिन्न क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के जीवन में सुधार लाने के उद्देश्य से कई पहलों को लागू किया और वंचित समुदायों के सशक्तिकरण की दिशा में काम किया।

देशमुख की राजनीतिक यात्रा 1970 के दशक की शुरुआत में शुरू हुई जब वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य बने और जमीनी स्तर पर काम करना शुरू किया। वह धीरे-धीरे रैंकों के माध्यम से ऊपर उठे और पार्टी के भीतर कई पदों पर रहे। मुख्यमंत्री के रूप में सेवा करने के अलावा, उन्होंने राजस्व, उद्योग और शिक्षा सहित महाराष्ट्र राज्य सरकार में विभागों को भी संभाला।

अपने राजनीतिक जीवन के दौरान, देशमुख को अपने कार्यों और नीतियों के लिए प्रशंसा और आलोचना दोनों का सामना करना पड़ा। उन्हें महाराष्ट्र में कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत करने का श्रेय दिया गया, जैसे मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे, जो दोनों शहरों के बीच एक महत्वपूर्ण परिवहन लिंक बन गया। हालाँकि, उन्हें शासन से संबंधित मुद्दों और उनके कुछ निर्णयों के विवादों के लिए आलोचना का भी सामना करना पड़ा।

अपने राजनीतिक जीवन से परे, देशमुख परोपकारी गतिविधियों में शामिल थे और उन्होंने समाज की भलाई के लिए काम किया। उन्होंने महाराष्ट्र में शैक्षणिक संस्थानों और स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह शिक्षा की शक्ति में विश्वास करते थे और सभी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने का लक्ष्य रखते थे।

दुर्भाग्य से विलासराव देशमुख का 14 अगस्त 2012 को एक गंभीर बीमारी से जूझते हुए निधन हो गया। उनके निधन पर राजनीतिक दलों के नेताओं ने शोक व्यक्त किया, और उन्हें एक समर्पित राजनेता के रूप में याद किया गया, जिन्होंने महाराष्ट्र और इसके लोगों के कल्याण के लिए अथक प्रयास किया।

हॉलीवुड फिल्मों के आगे हिट होने के लिए तरस रही बॉलीवुड की कई फ़िल्में

'ए कॉमन मैन' से लेकर 'लीप ईयर' तक कई अंग्रेजी फिल्में है बॉलीवुड की मूवीज से इंस्पायर्ड

तमाम कोशिशों के बाद भी पश्चिम बंगाल में रिलीज हुई THE KERALA STORY

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -