विशेष राष्ट्रपति दूत जॉन केरी जलवायु परिवर्तन वित्तपोषण पहल के लिए कर रहे भारत यात्रा
विशेष राष्ट्रपति दूत जॉन केरी जलवायु परिवर्तन वित्तपोषण पहल के लिए कर रहे भारत यात्रा
Share:

जलवायु संकट से निपटने के प्रयासों पर अंतरराष्ट्रीय समकक्षों के साथ जुड़ने के लिए जलवायु के लिए विशेष राष्ट्रपति के दूत जॉन केरी 12-14 सितंबर, 2021 तक भारत की यात्रा करेंगे। यह जलवायु परिवर्तन पर बिडेन के बिंदु-व्यक्ति के रूप में भारत की उनकी दूसरी यात्रा होगी, जो राष्ट्रपति के लिए एक प्राथमिकता वाला क्षेत्र है। अपनी यात्रा के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत क्लाइमेट एक्शन एंड फाइनेंस मोबिलाइज़ेशन डायलॉग (CAFMD) लॉन्च करेंगे, जो यूएस-इंडिया एजेंडा 2030 पार्टनरशिप के दो मुख्य ट्रैक में से एक है, जिसकी घोषणा राष्ट्रपति बिडेन और प्रधान मंत्री मोदी ने लीडर्स समिट ऑन क्लाइमेट में की थी। अप्रैल 2021 में। चीन से जलवायु परिवर्तन पर कोई समझौता करने में विफल रहने के बाद केरी भारत आ रहे हैं।

शुक्रवार को यात्रा की घोषणा करते हुए, विदेश विभाग ने कहा: "विशेष दूत की यात्रा संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (यूएनएफसीसीसी) में पार्टियों के 26वें सम्मेलन (सीओपी26) से पहले अमेरिका के द्विपक्षीय और बहुपक्षीय जलवायु प्रयासों को बढ़ावा देगी। ग्लासगो में 31 अक्टूबर से 12 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा।" क्लाइमेट एक्शन एंड फाइनेंस मोबिलाइजेशन डायलॉग (सीएएफएमडी), जिसका उद्घाटन यात्रा के दौरान किया जाएगा, यूएस-इंडिया एजेंडा 2030 पार्टनरशिप के दो मुख्य ट्रैक्स में से एक है, जिसकी घोषणा बिडेन और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रैल में लीडर्स समिट ऑन क्लाइमेट में की थी। 

रिपोर्टों के अनुसार, दिल्ली में, केरी भारत सरकार के अधिकारियों और निजी क्षेत्र के नेताओं से "वैश्विक जलवायु महत्वाकांक्षा को बढ़ाने और भारत के स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण को गति देने" के प्रयासों पर चर्चा करने के लिए मुलाकात करेंगे।

पीएम मोदी ने किया 'सरदारधाम भवन' का उद्घाटन, 9/11 हमले पर भी कही बड़ी बात

पहले बलात्कार, फिर प्राइवेट पार्ट में घुसाई रॉड... मुंबई की 'निर्भया' ने अस्पताल में तोड़ा दम

‘टू-प्लस-टू’ वार्ता से पहले ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री से मिले जयशंकर, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -