इन शहरों में खास तरीके से मनाई जाती है नवरात्रि

नवरात्रि का त्योहार शुरू हो चुका है. कोलकाता में नवरात्रि का त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. कोलकाता की दुर्गा पूजा पूरी दुनिया में मशहूर है. नवरात्रि में गरबा और डांडिया रास करके मां दुर्गा को प्रसन्न किया जाता है, पर केवल कोलकाता ही नहीं बल्कि भारत के दूसरे शहरों में भी दुर्गा पूजा को खास तरीकों से मनाया जाता है. अगर आप कोलकाता नहीं जा पाए तो इस बार दूसरे शहरों में नवरात्रि का मजा ले सकते हैं. 

1- बनारस में सभी त्योहारों को बहुत ही धूमधाम और खास तरीकों से मनाया जाता है. यहां पर दुर्गा पूजा, दशहरा और दिवाली बहुत ख़ास तरीके से मनाई जाती है. नवरात्रि के दिनों में यहां का नजारा बहुत ही खूबसूरत रहता है. यहाँ पर आप हर तरफ रौनक उत्साह और खुशियां देख सकते हैं. 

2-  असम में मनाई जाने वाली दुर्गा पूजा भी बहुत खास होती है. यहां पर नवरात्रि के मौके पर सभी लोग मां की भक्ति में पूरी तरह से डूब जाते हैं. यहां पर आप गुवाहाटी में देवी पूजन कर सकते हैं. असम में गरबा और पूजा के लिए बड़े-बड़े पंडाल लगाए जाते हैं. 

3- मैसूर में भी नवरात्रि के दौरान कोलकाता जैसा उत्साह और धूमधाम देखने को मिलती है. मैसूर में नवरात्रि के मौके पर पूरी दुनिया से टूरिस्ट आते हैं. 

4- मुंबई में भी नवरात्रि के मौके पर जगह-जगह दुर्गा पूजा के पंडाल लगाए जाते हैं. यंगस्टर्स भी बढ़-चढ़कर गरबा नाइट में हिस्सा लेते हैं. देश भर से लोग मुंबई में नवरात्रि की धूम देखने के लिए आते हैं.

 

नवरात्रि के मौके पर इन शहरों में रहती है खास रौनक

नवरात्रि के मौके पर करें भारत के इन प्राचीन देवी मंदिरों में दर्शन

कसौली के पास मौजूद है यह खूबसूरत हिल स्टेशन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -