वजन कम करने के लिए कुछ खास एक्सरसाइज
वजन कम करने के लिए कुछ खास एक्सरसाइज
Share:

आज हम आपको कुछ एेसी एक्सरसाइज बताएगें जिन्हें आप बिना जिम जाए घर पर ही आसानी से करके पेट की मांसपेशियों को टाइट करके पेट को अंदर कर सकते है.

1-इसके लिए सबसे पहले आप सीधे लेट जाएं और फिर अपने हाथों को आपस में लोक करें और अपने घुटनों को फोल्ड करके पैर जमीन पर रखें.फिर अपने लोक किए हुए हाथों को अपने सिर के पीछे गर्दन पर रखते हुए कंधों को थोड़ा ऊपर उठाएं.पर पीठ आपकी जमीन से सटी रहे और आंखें ऊपर की तरफ. इसे आप 15 बार दोहरा सकते हैं.

2-उठकर बैठ जाए और घुटनें वैसे ही मुड़े हुए लेकिन पैर जमीन को टच न करें. आपके हाथ गर्दन के पीछे. इसमें आप जब घूमते हैं तो आपका दायां कंधा आपके बाएं घुटने को टच करेगा और एेसा ही दूसरी तरफ भी. इसे आप 15 बार दोहरा सकते हैं.

3-पीठ के बल लेट जाएं और अपनी टांगों को 90 डिग्री के एंगल पर सीधी खड़ी करें. बाहों को सिर के ऊपर की तरफ स्ट्रैच करते हुए हाथों को क्रास रखें. इसकी एक रैपीटिशन के बाद टांगों को V शेप में करें और अपने स्ट्रैच किए हुए हाथों को दोंनों टांगों के बीच में लाएं. इसके बाद आप दुबारा पहली वाली पोजीशन में आ जाएं.इसे भी आप एक के बाद एक करके पूरा 15 बार दोहरा सकते हैं.

4-फ्लैट और टोन्ड पेट के लिये यह एक्सरसाइज़ काफी अच्छी मानी जाती है.इसमें अपनी कोहनी और पंजो के सहारे अपने वजन को उठाएं और तीस सेकंड की गिनती तक वैसे ही अपने वजन को ऊपर उठाएं रखें. प्लैंक से क्रंचेज और सिट-अप्स से ज्यादा कैलोरी बर्न होती है.

तेज दिमाग के लिए बच्चो के खाने में शामिल करे घी

शुगर की बीमारी में फायदेमंद है कच्चा केला

माँ और बच्चे के लिए फायदेमंद है ये आहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -