स्कूलों में दिव्यांगों के लिए स्‍पेशल एजुकेशन प्रोग्राम की शुरुआत

स्कूलों में दिव्यांगों के लिए स्‍पेशल एजुकेशन प्रोग्राम की शुरुआत
Share:

दिल्ली सरकार ने संचालित और सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले प्रत्येक दिव्यांग बच्चे की ओर अपना ध्यान एकाग्र करते हुए उनके जीवन को आगे  बढ़ाने उन्हें अपने जीवन में सक्षम बनने के लिए अपना एक प्रोग्राम बनाया है जिसकी मद्दद से समस्त  दिव्यांग बच्चो को सहायता मिल सकेगी.इस प्रोग्राम में यह भी दर्शाया गया है की हर एक बच्चे की समस्या का समाधान और उनकी और व्यक्तिगत रूप से ध्यान दिया जाएगा .ऐसा इसलिए क्योंकि आप सरकार ने विशेष शिक्षकों से शिक्षण कार्यक्रम (आईईपी) तैयार करने को कहा है. 

बताया जा रहा है की दिल्ली सरकार के स्कूलों में अभी तक 20,000 दिव्यांग बच्चे पंजीकृत है, शिक्षा निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, सरकार की ओर से संचालित और सहायता प्राप्त स्कूलों में नियुक्त विशेष शिक्षकों से उनके यहां मौजूद हर एक दिव्यांग बच्चे के लिए वैयक्तिक शिक्षण कार्यक्रम तैयार करने को कहा है.

अधिकारी का कहना है की विशेष शिक्षकों को 15 दिन के भीतर विशेष जरूरतों वाले हर बच्चे (सीडब्ल्यूएसएन) के लिए आईईपी तैयार करने के लिए कहा गया है. इसके प्रारूप में मूलभूत जरूरतों से लेकर पाठ से इतर गतिविधियों तक सब कुछ शामिल होना चाहिए.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -