आईएमएफ प्रमुख अगस्त तक सदस्य देशों को वितरित करेगा नए एसडीआर
आईएमएफ प्रमुख अगस्त तक सदस्य देशों को वितरित करेगा नए एसडीआर
Share:

वाशिंगटन: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य करती हैं, उन्होंने कहा कि वह "आश्वस्त" हैं कि वित्तीय संगठन अगस्त के मध्य तक सदस्य देशों को विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) का एक नया आवंटन वितरित करेंगे। यह बहुपक्षवाद का एक उल्लेखनीय प्रदर्शन है, आईएमएफ सदस्यता $ 650 बिलियन के एक नए एसडीआर आवंटन का समर्थन करने के लिए सहमत हो गई है, जो आईएमएफ के इतिहास में सबसे बड़ा है

वैश्विक वित्तीय संकट के बीच, सदस्यता ने इस संकट के परिणामों से निपटने में देशों की मदद करने के लिए 250 बिलियन डॉलर आवंटित किए। जॉर्जीवा ने कहा कि आईएमएफ निदेशक मंडल को नए एसडीआर आवंटन पर एक प्रस्ताव बनाने के लिए उसने जून के अंत तक प्रतिबद्ध किया है। प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद, इसे अंतिम मत के लिए IMF के गवर्नर बोर्ड को प्रस्तुत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह देखते हुए कि हम सभी पर संकट से बाहर निकलने के लिए कार्रवाई करने का दबाव है, मुझे विश्वास है कि अगस्त के मध्य तक गर्मियों में, हमारी सदस्यता को नया आवंटन वितरित किया जाएगा। 

जॉर्जीवा का बयान एसडीआर के एक नए आवंटन की तैयारी के लिए इस महीने की शुरुआत में आईएमएफ पर बुलाए गए जी 20 अर्थव्यवस्थाओं के वित्तीय अधिकारियों के बाद आता है, जबकि 2021 के अंत के माध्यम से दुनिया के सबसे गरीब देशों के लिए ऋण राहत का विस्तार करने पर सहमति। 1969 में आईएमएफ द्वारा बनाया गया। एसडीआर सदस्यों के आधिकारिक भंडार के पूरक के लिए एक अंतरराष्ट्रीय आरक्षित संपत्ति है। इसे जरूरत के समय स्वतंत्र रूप से प्रयोग करने योग्य मुद्रा के लिए सरकारों के बीच आदान-प्रदान किया जा सकता है।

जर्मनी में बढ़ रहा है कोरोना का कहर, सामने आए इतने संक्रमित केस

पाक सरकार ने कट्टरपंथी इस्लामी पार्टी तहरीक-ए-लाबैक पर प्रतिबंध लगाने का किया फैसला

दुनिया की सबसे लम्बे बाल वाली लड़की ने कटवा डाले अपने बाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -