EMI का झंझट ख़त्म, नगद खरीदी पर विशेष छूट

Apr 07 2015 02:28 AM
EMI का झंझट ख़त्म, नगद खरीदी पर विशेष छूट
style="text-align: justify;">नई दिल्ली : अगर आप भी महंगी किस्तों के भुगतान को लेकर परेशान है तो अब इन किस्तों से छुटकारा पाना हुआ आसान। खरीदारी करना किसे नहीं पसंद लोगो में बढ़ता शॉपिंग का क्रेज़ आजकल ज्यादा देखने को मिल रहा है ,इसी के चलते इलेक्ट्रॉनिक और घरेलू उत्पाद खरीदने पर कंपनियां उपभोक्ताओं को विशेष छूट देने की योजना बना रही है। जहा लोगो को उत्पादों को मासिक किस्तों में लेने पर महंगी किस्तों का भुगतान करना पढता था। वही अब इलेक्ट्रॉनिक और घरेलू उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाली कंपनियां उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए मासिक किस्तों में भुगतान का विकल्प देती थी।

जिससे महंगे उत्पाद को भी खरीदना आसान हो जाता था। पर अब इलेक्ट्रॉनिक और घरेलू ग्राहक उत्पाद निर्माता कंपनी ने अपने उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए नगद खरीदी का ऑप्शन दिया जहा उपभोक्ताओं को कंपनी द्वारा विशेष छूट दी जा रही है। मौजूदा समय में एप्पल आईफोन 6 नकद भुगतान पर कई ऑनलाइन वेबसाइट पर पांच फीसदी छूट के साथ 46,460 रुपये पर मिल रहा है जबकि इसकी मूल कीमत 48,960 रुपये बताई जा रही है। वहीं दो साल के लिए यह 2,253 रुपये की ईएमआई पर मिल रहा है। 

इसमें 15 फीसदी ब्याज भी जुडा हुआ है। ऐसे में इसकी अंतिम कीमत 54,065 रुपये है। इस तरह आपको सीधे तौर पर ईएमआई की वजह से यहां 8,605 रुपये ज्यादा चुकाने पडते हैं। रिजर्व बैंक ने बैंकों को शून्य फीसदी ब्याज पर उपभोक्ता उत्पाद खरीदने के लिए कर्ज की पेशकश को बंद कर दिया है। ऐसे में गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां शून्य फीसदी ब्याज की पेशकश करती हैं लेकिन उसमें भी कई छिपी हुई शर्ते होती हैं। इसमें प्रोसेसिंग शुल्क भी चुकाना पडता है जो एक फीसदी से तीन फीसदी तक लगता है। 

ईएमआई से खरीदारी पर ज्यादातर मामलों में किसी भी तरह की छूट नहीं मिलती और भुगतान भी ज्यादा करना पडता है। यह सौदा आपके लिए शुरुआती दौर में ही 18.52 फीसदी महंगा है। वहीं नकद खरीदारी कर आप इतनी राशि सीधे तौर पर बचा सकते हैं और यदि इस राशि को बचत खाते में जमा कर देते हैं तो दो साल में छह फीसदी ब्याज के आधार पर यह बढकर 9,760 रुपये हो जाएगी। इस आधार पर आकलन करने से आपको ईएमआई पर आईफोन खरीदना करीब 21 फीसदी महंगा पडता है।