लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ करवाने की मांग
लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ करवाने की मांग
Share:

नई दिल्ली : संसदीय समिति द्वारा लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ ही करवाने पर जोर दिया गया है। इस मामले में मांग की गई है कि आने वाले समय में इस तरह से चुनाव करवाए जा सकें इसके लिए संसदीय समिति अभी से प्रयास करने में लगी है। अधिकांश दलों का मानना है कि इस तरह के सुझाव सही हैं मगर इसे लागू किया जाना मुश्किल है।

दरअसल विधि और कार्मिक मामलों की संसद की स्थायी समिति द्वारा अपनी रिपोर्ट में कहा गया है कि निकट भविष्य में प्रत्येक पांच वर्ष में एक साथ चुनाव नहीं करवाया जा सकता है। मगर धीरे - धीरे इस स्तर तक पहुंचा जरूर जा सकता है। इस हेतु कुछ विधानसभाओं का कार्यकाल कम करना और कुछ का बढ़ाना होगा।

समिति की रिपोर्ट संसद के पटल पर रखी गई। जिसमें दो चरणों में एक साथ चुनाव करवाने की सिफारिश की गई। विधानसभा चुनाव लोकसभा की मध्यावधि में और शेष के लोकसभा का कार्यकाल समाप्त होने पर करवाए जाने की मांग भी की गई। इसके अनुसार पहला चरण नवंबर 2016 में करवाया जा रहा है। इसकी प्रस्तावित तिथि 6 माह पहले और 6 माह बाद रखी गई है। जिन राज्यों में विधानसभाओं का कार्यकाल समाप्त होने की बात कही गई है उन्हें भी इसमें जोड़े जाने की मांग की गई है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -