बेंगलुरु में बनने जा रहा है विशेष सायबर सिक्योरिटी सेंटर

Jan 14 2016 01:01 PM
बेंगलुरु में बनने जा रहा है विशेष सायबर सिक्योरिटी सेंटर

कानपुर : हाल ही में यह खबर सामने आ रही है कि जल्द ही बेंगलुरु में एक सायबर सिक्योरिटी सेंटर स्थापित किया जाना है. इसके साथ ही जानकारी में यह भी बताया गया है कि इस सेंटर की स्थापना आईआईटी कानपुर और कर्नाटक स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड के सहयोग से की जाना है. इस सेंटर को लेकर दोनों संस्थानों के बीच बातचीत भी पूरी हो चुकी है. लेकिन यह कहा जा रहा है कि इस करार पर हस्ताक्षर 31 जनवरी 2016 को होना है.

बताया जा रहा है कि इस सायबर सिक्यूरिटी सेंटर में जहाँ एक तरफ स्टूडेंट्स को प्रशिक्षण दिया जाना है तो वही यह भी बताया जा रहा है कि यहाँ पुलिस अधिकारी भी ले सकते है. साथ ही बताया जा रहा है बेंगलुरु और कानपुर में इससे संबंधित लैब बनाया जाना है.

मामले में एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए यह भी बताया है कि यह देश में यह अपनी तरह का एक विशेष सायबर सिक्योरिटी सेंटर होने वाला है जोकि अध्ययन और प्रशिक्षण के लिए बनाया जा रहा है. उन्होंने यह भी बताया है कि यह देश में साइबर क्राइम के बढ़ते हुए चलन को देखते हुए किया जा रहा है. गौरतलब है कि इस समझौते से आईआईटी के स्टूडेंट्स को काफी लाभ होने वाला है.