इस साल क्रिसमस को बच्चों के साथ ऐसे बनाएं खास

इस साल क्रिसमस को बच्चों के साथ ऐसे बनाएं खास

चाहे कोई भी त्यौहार हो बच्चे ही सबसे ज्यादा त्यहारों में शोर करते हैं और उसका आनंद बढ़ाते हैं. ऐसे ही बच्चे क्रिसमस के लिए तो खासतौर पर  उत्साहित रहते हैं. बच्चों के अलावा बड़े भी इस दिन का इंतज़ार करते हैं ताकि उनके पास सांता आये और उन्हें गिफ्ट्स देकर जाए. यूं तो मनचाहे गिफ्ट पाकर बच्चों का हर क्रिसमस खुशियों से भर जाता है. पर इस बार आप कर सकते हैं कुछ ऐसा, जिससे यह क्रिसमस खास बन जाए.

जी हाँ, इस बार आप बच्चों को क्रिसमस से जुड़ी हर छोटी से छोटी चीज़ में शामिल करें. उनसे भी आइडियाज़ लें और अपनी देखरेख में उनसे भी काम करवाएँ. ऐसे में वो इस त्यौहार और भी ज्यादा एन्जॉय करेंगे. क्रिसमस ट्री सजाने के लिए आप बाहर से चीजें खरीदने के बजाए आप घर में पड़ी चीजों से सजाएँ, जैसे रैपिंग पेपर, रंगीन कागज, थर्मोकोल, स्ट्रिंग, और रंगीन पत्थर के जरिए. इससे बच्चे की क्रिएटिविटी भी उभर कर सामने आएगी. आप अपने बच्चों के लिए क्रिसमस केक बनाएं, इसके लिए आप अपने बच्चों को साथ खड़ा रखें और उनका हाथ पकड़कर डेकोरेट करवाएँ.

इस क्रिसमस को यादगार बनाने के लिए आप बच्चे को सांता बनाकर उसके हाथ से गरीब बच्चों को चॉकलेट, कपड़े और गिफ्ट दिलवाएँ. अगर आपको बच्चे के दिल में छिपी कोई बात जानना है जो वह आपसे नहीं बताता, तो आप उसे एक चिट्ठी सांता को लिखने को बोल सकती हैं. इसमें वो अपनी गलती कनफेस भी कर सकते हैं और कोई विश भी मांग सकते हैं. फिर आप सांता बनकर उसकी विश पूरी करें. 

Christmas 2018 : क्रिसमस ट्री से जुड़ी ये आश्चर्यजनक बातें आप भी नहीं जानते होंगे

यहाँ 25 दिसंबर नहीं बल्कि फरवरी में मनाया जाता है क्रिसमस

Merry Christmas : इन मैसेज से करें अपने साथियों और रिश्तेदारों को क्रिसमस विश