भारत में फंसे 143 अफगानी नागरिकों को लेकर काबुल लौटा विशेष विमान

मुंबई: महाराष्ट्र के पुणे से 143 अफगान नागरिकों को एक विशेष विमान से अफगानिस्तान की राजधानी काबुल भेजा गया. इनमें से ज्यादातर पुणे में डिफेंस कोर्स कर रहे थे. ये अफगान नागरिक 25 मार्च को लॉकडाउन आरम्भ होने के बाद से अपने  मुल्क नहीं जा पा रहे थे. इससे पहले अफगान एयरलाइन KAM AIR का विमान नौ भारतीय नागरिकों के साथ पहले पुणे हवाई अड्डे पर लैंड हुआ था.

ये सभी भारतीय नागरिक अफगानिस्तान से भारत आना चाहते थे. फिर यहां से इस फ्लाइट ने 143 अफगान नागरिकों को साथ लेकर काबुल के लिए उड़ान भरी. ये फ्लाइट काबुल से दिल्ली होते हुए पुणे आई थी और इसने कुल 5,000 किलोमीटर की यात्रा की. KAM AIR के इस विशेष विमान का उद्देश्य अफगानिस्तान सरकार की ओर से अपने डिफेंस स्टाफ और भारत में फंसे हुए अपने कुछ नागरिकों को वापस बुलाना था.

143 अफगान नागरिकों में ज्यादातर राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) के कैडेट और पुणे में डिफेंस कोर्स करने वाले अफगान सैनिक अधिकारी शामिल थे. इनके साथ ही कुछ और अफगान छात्र भी पुणे में पढ़ रहे थे. सभी मुसाफिरों का मेडिकल चेकअप विमान पर चढ़ने से पहले ही करा लिया गया था. पुणे हवाई अड्डे के निदेशक कुलदीप सिंह ने रविवार दोपहर KAM AIR की फ्लाइट के हवाई अड्डे पर उतरने की पुष्टि की थी.

गंगोत्री नेशनल पार्क में बढ़ा दुर्लभ वन्य जीवों का कुनबा

20 लाख करोड़ का राहत पैकेज घोषित करने से पहले सरकार ने किया था यह काम

वित्त मंत्री ने भारतीय कंपनियों के लिए नियम में किया बड़ा बदलाव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -