गणतंत्र दिवस विशेष: मिलिए इंडियन आर्मी की 'स्पेशल 42' टीम से, ऐसे होती है फौलाद बनने की ट्रेनिंग
गणतंत्र दिवस विशेष: मिलिए इंडियन आर्मी की 'स्पेशल 42' टीम से, ऐसे होती है फौलाद बनने की ट्रेनिंग
Share:

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाली संविधान की धारा 370 हटने के बाद से पाकिस्तान बौखलाहट में है और वो कश्मीर में अमन चैन के इस माहौल को खराब करने का षड्यंत्र रचने में लगा हुआ है. खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, सीमा पार बने लॉन्चिंग पैड पर सैकड़ों आतंकियों का जमावड़ा है और सभी आतंकी पाक सेना की सहायता से कश्मीर में दाखिल होने की लगातार साजिश रच रहे हैं. 

सेना के समक्ष इन आतंकी गुटों के साथ ही कश्मीर में मौजूद पत्थरबाजों से निपटने की भी दोहरी चुनौती है. 26 जनवरी को पूरे देश में गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा. इस अवसर पर हम आपकी मुलाकत ऐसे 'स्पेशल 42' से करवा रहे हैं जिन्हें आतंकियों के साथ ही नक्सलियों का खत्म  करने के लिए भी ट्रैन किया जा रहा है.  दरअसल 'स्पेशल 42' CRPF की वो बहादुर टीम है जिसे दिल्ली से लगभग 120 किलोमीटर दूर हरियाणा के जंगलों में ट्रैन किया जा रहा है. पिछले 51 सप्ताह से ट्रेनिंग ले रही इस टीम में कुछ महिला अधिकारी भी हैं. जिन्होंने अपनी आराम पंसद जिदंगी छोड़कर देश की सेवा के लिए CRPF में शामिल होने का निर्णय लिया है .  

असिस्टेंट कमांडेंट मोनिका ने बताया है कि 'स्पेशल 42' को कुछ इस प्रकार से तैयार किया जा रहा है कि ये युध्द जैसे हालात से भी बड़े आराम से संभाल सकें. इस टीम में सभी असिस्टेंट कमांडेट रैंक के अफसर हैं जिन्हें हर तरीके के आधुनिक हथियारों को चलने की ट्रेनिंग दी जा रही है.  जिससे वो आतंकियों का मुकाबला कर सकें. 

भारत दौरे पर आई अमेरिकी राजनयिक एलिस वेल्स, कश्मीर में इंटरनेट बहाली पर जताई ख़ुशी

जूनियर रिसर्च फेलो के पदों पर जॉब ओपनिंग, मिलेगी आकर्षण वेतन

बचपन से ही दिलेर थी दिया मिर्जा, मनचले को इस अंदाज में सिखाया सबक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -