यूरोपीय देशों में जन्मा है कोरोना ! पानी से जुड़ा है वायरस का सबंध
यूरोपीय देशों में जन्मा है कोरोना ! पानी से जुड़ा है वायरस का सबंध
Share:

स्पेन से हिलाकर रख देने वाली खबर सामने आई है. जिसमें कोरोना को लेकर कई खुलासे हुए है. काफी लंबे समय से बताया जा रहा कि कोरोना का जन्म चीन के वुहान शहर से हुई है. लेकिन एक नए अध्ययन ने सारी बाजी को पलटा दिया है. जिसमें कहा जा रहा कि स्पेन के शहर बार्सिलोना में मार्च 2019 से ही दूषित पानी में कोरोना वायरस पाए जाने की बात कही जा रही है. 

अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने दी बधाई, ट्रम्प बोले- शुक्रिया दोस्त

कोरोना को लेकर यह खुलासा बार्सिलोना यूनिवर्सिटी की शोध में किया गया है. गंदे पानी में वायरस की खोज करने के लिए SARS-CoV-2 प्रोजेक्ट का गठन किया गया था. जिसका मकसद समय से पहले वायरस का पता लगाना है, ताकि आने वाले समय में इस प्रकार की स्थिति फैदा न हो सके. बता दे कि शोध टीम का हिस्सा रोजा मारिया पिंटो और अलबर्ट बोश थे. शोधकर्ताओं ने बार्सिलोना में वाटर ट्रीटमेंट के दो बड़े संयत्र में इस्तेमाल किए गए या दूषित पानी का अध्ययन किया. उनका मकसद ये था कि क्या दूषित पानी के अध्ययन से कोरोना वायरस के फैलने का सुराग लगाने में कोई मदद मिल सकती है?

कारगिल में फिर कांपी धरती, इससे पहले जम्मू कश्मीर और हिमाचल में आया था भूकंप

अपने बयान में बोश का बताया है कि, "बार्सिलोना में पर्यटक और प्रोफेशनल आते रहते हैं. संभव है कि दुनिया के अन्य हिस्सों में भी इसी तरह का मामला पेश आया हो. चूंकि कोविड-19 के ज्यादातर मामलों में फ्लू (जुकाम) के एक ही जैसे लक्षण जाहिर होते हैं, इसलिए उनकी पहचान फ्लू के तौर पर की गई होगी." शोधकर्ताओं का कहना है कि बहुत ज्यादा मरीजों में कोरोना वायरस के मामूली लक्षण पाए गए. या उनमें लक्षण जाहिर ही नहीं हुए थे मगर बीमारी का शिकार थे. इसलिए दूषित पानी पर शोध से कोरोना वायरस के मामलों का सुराग लगाने में मदद मिल सकती है. प्रोफेसर बोश का कहना है कि कोविड-19 का शिकार होने वालों को शुरू में गलती से जुकाम के तौर पर पहचान किया गया था. इसलिए स्वास्थ्य मोर्च पर उठाए गए उपाय से पहले ही वायरस आबादी में फैलता चला गया. शोध के बारे में उनका कहना है कि इस सिलसिले में अभी और अध्ययन किए जाने की जरूरत है.

कोरोना संक्रमण में शीर्ष पर पहुंचने वाला है भारत, 24 घंटे में रिकार्ड 24018 पॉजीटिव मरीज मिले

3 लाख से अधिक लोगों को मिली कोरोना से निजात, रिकवरी रेट में रिकार्ड इजाफा

कुलगाम में सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी, एनकाउंटर में मार गिराए दो खूंखार आतंकी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -