SpaceX लॉन्च साइट पर हुआ धमाका, फेसबुक का करोड़ों का सेटेलाइट ख़ाक

SpaceX लॉन्च साइट पर हुआ धमाका, फेसबुक का करोड़ों का सेटेलाइट ख़ाक

केप कैनवेरल : गुरुवार को स्पेस एक्स फॉल्कन-9 लॉन्च साइट पर कई धमाके होने की घटना सामने आई है, हालाँकि इस हादसे में कोई घायल नहीं हुआ है. धमाकों में जिन सैटेलाइट्स को नुकसान पहुंचा, उनमें एक फेसबुक का सैटेलाइट एमोस-6 भी था. नासा के अनुसार घटना गुरुवार सुबह 9 बजे (लोकल टाइम) हुई. उस वक्त केप कैनवरल एयरपोर्ट स्टेशन पर एक अनमैन्ड रॉकेट को टेस्ट के लिए स्पेस एक्स फॉल्कन-9 की लॉन्च साइट पर ले जाया जा रहा था. लॉन्चिंग के दौरान रॉकेट में कई मिनट तक एक के बाद एक धमाके हुए. जिस रियूजेबल रॉकेट को टेस्ट साइट पर ले जाया जा रहा था, उसको शनिवार को लॉन्च किया जाना है. स्पेस एक्स उन दो कंपनियों में है, जो नासा के लिए स्पेस सेंटर में सप्लाई करती है.

शनिवार को फ्लोरिडा के केप कैनवरल एयर फोर्स स्‍टेशन से तय लॉन्च से पहले का यह रूटीन टेस्ट था. रॉकेट और उसमें रखा पेलोड पूरी तरह तबाह हो गया. इसमें फेसबुक का सैटेलाइट एमोस-6 भी था, इसके जरिए फेसबुक की योजना अफ्रीका समेत 14 देशों में इंटरनेट कनेक्टिवटी पहुंचाने की थी. फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग ने कहा कि वे इससे निराश है. फेसबुक सैटेलाइट की कीमत 1340 करोड़ रुपए बताई जा रही है.

जबकि उधर मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार स्पेस एक्स फॉल्कन-9 से कई मिनट तक धमाके की आवाज सुनाई दीं और धुआं आसमान की ओर उठने लगा. लॉन्चिंग साइट से कई मील दूर रहने वाले लोगों ने भी सोशल मीडिया पर इस विस्फोट के बारे में जानकारी दी और धुएं की तस्वीर शेयर की. स्पेस एक्स बयान में कहा गया कि हादसा जरूर हुआ है लेकिन इसमें कोई घायल नहीं हुआ. साइट को जरूर नुकसान पहुंचा है. मामले की जांच की जा रही है.

वैज्ञानिको ने ढूंढी सबसे दुरी वाली आकाश गंगा