ISS से चार एस्ट्रोनोट्स लेकर पृथ्वी पर लौटा Spacex, पूरा हुआ 200 दिन का स्पेस मिशन
ISS से चार एस्ट्रोनोट्स लेकर पृथ्वी पर लौटा Spacex, पूरा हुआ 200 दिन का स्पेस मिशन
Share:

नई दिल्ली: इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन चार एस्ट्रोनोट्स सोमवार को धरती पर लौट आए. ये एस्ट्रोनोट्स स्पेसएक्स (SpaceX) के माध्यम से वापस अपने घर लौटे और इस प्रकार 200 दिनों का स्पेस स्टेशन मिशन पूरा हुआ. एस्ट्रोनोट्स का कैप्सूल अंधेरे में फ्लोरिडा (Florida) के पेंसाकोला के तट पर मैक्सिको की खाड़ी में पैराशूट के माध्यम से लैंड हुआ. 

इसके बाद रिकवरी बोट तेजी से स्पॉटलाइट के साथ उन तक पहुंचीं. इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से निकलने के बाद ये लोग केवल आठ घंटों में धरती पर वापस लौट आए. वहीं, अब Spacex उनकी जगह चार अन्य एस्ट्रोनोट्स को बुधवार रात ISS पर भेजने वाला है. इन नए एस्ट्रोनोट्स को पहले ही ISS पर भेजने की योजना थी, लेकिन NASA ने ऐन समय पर आदेशों में परिवर्तन कर दिया. इसके पीछे की वजह से खराब मौसम और एक एस्ट्रोनोट की तबीयत बिगड़ना रहा.

इस प्रकार अब ISS पर नए एस्ट्रोनोट्स का स्वागत करने की जिम्मेदारी स्पेस स्टेशन पर मौजूद एक अमेरिकी और दो रूसी एस्ट्रोनोट्स के पास होगी. NASA के एस्ट्रोनोट शेन किम्ब्रू और मेगन मैकआर्थर, जापान के अकिहिको होशाइड और फ्रांस के थॉमस पेस्केट को सोमवार सुबह तक वापस लौट आना चाहिए था, मगर रिकवरी जोन में तेज हवा ने उनकी वापसी में देरी की.

देवेंद्र फडणवीस ने नवाब मलिक को लेकर फोड़ा विस्फोटक बम

भारत को हमेशा याद रहेंगे कैप्टन कोहली, बतौर कप्तान बना चुके हैं ये 'विराट' रिकार्ड्स

लेबनान सऊदी अरब के साथ अपने सर्वश्रेष्ठ संबंधों को करना चाहता है मजबूत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -