रूसी अंतरिक्ष यात्री एमसीकैंडलेंस का निधन

Dec 24 2017 08:44 AM
रूसी अंतरिक्ष यात्री एमसीकैंडलेंस का निधन

कैलिफोर्निया। अंतरिक्ष यात्री, रूस के एमसीकैंडलेंस का कैलिफोर्निया में 80 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनके निधन से विश्व में शोक की लहर फैल गई। वे फरवरी वर्ष 1984 में समूचे विश्व में चर्चा में आए थे। जानकारी सामने आई है कि, अंतरिक्ष में स्पेस वाॅक करने की तस्वीरें सामने आई थीं। रूस ने 312 घंटे अंतरिक्ष में सफर किया था। इसमें रूसी अंतरिक्ष यात्री को स्पेस सूट दिया गया था।

ऐसे में वे चार घंटे इस स्पेस सूट में रहे थे। वे अंतरिक्ष यान के माध्यम से 300 फीट की दूरी पर थे। हालांकि उनका जन्म बोस्टन में 8 जून 1937 को हुआ था। मगर बाद में वे कैलिफोर्निया चले गए। उन्होंने वहां स्नातक उपाधि प्राप्त की थी। जिसके बाद अमेरिकी नेवी अकादमी से 1958 में बैचलर आॅफ सा इंस की उपाधि प्राप्त की। रूस के लिए एमसीकैंडेंस के निधन को एक बड़ी क्षति माना जा रहा है।

कहा जा रहा है कि उनके पास अंतरिक्ष विज्ञान का एक महत्वपूर्ण अनुभव था। रूस के कई अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने उनके अनुभव का लाभ लिया था। उल्लेखनीय है कि रूस भारत का मित्र राष्ट्र है और भारत अंतरिक्ष विज्ञान में तरक्की कर चुका है। भारत ने कई विदेशी उपग्रह अपने पोलर सैटेलाईट लाॅंच व्हिकल से प्रक्षेपित किए हैं। जबकि रूस से वह सैन्य उपकरण खरीदता रहा है। 

Video : क्या आपने कभी देखी है अंतरिक्ष में Pizza Party

ऑफिस के लिए दिल्ली दुनिया का सातवां महंगा शहर

क्यों होते है दवाई के बीच में ये खाली स्पेस

?