अब सब छोड़कर, चेहरे के लिए करें सोयाबीन फेस मास्क का उपयोग

अब सब छोड़कर, चेहरे के लिए करें सोयाबीन फेस मास्क का उपयोग

चेहरे के लिए आप अक्सर ही फेस मास्क इस्तेमाल करते हैं. ये अलग अलग तरह के हो सकते हैं और इससे आपका निखर भी आता है. उनमे से एक होता है सोयाबीन फेस मास्क जिसके बारे में आपको शायद नहीं पता होगा.  सोयाबीन से बना फेसमास्क आपके चहरे की कई समस्याओं को दूर कर उनका सफल इलाज कर सकता हैं. तो आज जान लें इसी के  बारे में जिसके बारे में आपको भी नहीं पता होगा.

* त्वचा में कसावट के लिए
त्वचा में कसावट के लिए भी सोयाबीन बहुत ही फायदेमंद है. इसके लिए दरदरी सोयाबीन में अनार के दाने पिसके और थोड़ी सी हल्दी डालकर चेहरे पर 5 मिनट के लिए लगा ले. ऐसा करने से चेहरे की रंगत भी बढ़ेगी और साथ ही कसावट भी आएगी.

* झुर्रियो के लिए 
त्वचा पर मौजूद बारीक रेखाओं, दाग-धब्बे और झुर्रियों को दूर करने के लिए आप इस फेसमास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए सोयाबीन में शहद, हल्दी, मलाई को डालकर अच्छे से मिश्रित कर ले. अब इस पैक को 5-7 मिनट के लिए लगा ले. सादे पानी से मुहं धो ले. 

* ऑयली स्किन के लिए 
ऑयली स्किन के लिए सोया बिन फेसमास्क बहुत ही अच्छा उपाय है. इसके लिए सोयाबीन को दरदरा पीसकर उसमे शहद और नींबू को डालकर अच्छे से मिला दे. अब इस पैक को 10-15 मिनट के लिए लगा ले. ठंडे पानी की सहायता से मुहं धो ले. 

* चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिए
सोयाबीन फेसमास्क का उपयोग आप अपने चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिए भी कर सकती है. इसके लिए सोयाबीन में दही और नींबू को डाले. अब इस पैक को भी 10 मिनट के लिए लगा ले. 

गर्मियों में इस तरह सेहत सुधारेगा पुदीना

गर्मियों में आपको स्वस्थ रखेगी सलाद

स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचाता है नींबू पानी