प्रोटीन का सबसे बढ़िया स्त्रोत है सोयाबीन
प्रोटीन का सबसे बढ़िया स्त्रोत है सोयाबीन
Share:

कुछ खाद्य पदार्थ ऐसी होते हैं जिन्हे सुपरफूड के नाम से जाना जाता है क्यूंकि ये हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे देते हैं और इनके सेवन से हम फिट रह पाते हैं. सोयाबीन भी एक ऐसा ही सुपरफूड है जिसके अनेक फायदे हैं. आज हम आपको इसके कुछ फायदों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं.

अगर आप ऑयली स्किन से ज्यादा परेशान है तो सोयाबीन का सेवन करें. इससे ऑयली स्किन पर होने वाले पिंपल्स और अन्य स्किन समस्याएं दूर होती है. अगर आप अपने बाल लंबे, घने और चमकदार बनाएं रखना चाहती है तो सोयाबीन का सेवन शुरू कर दें क्योंकि सोयाबीन में प्रोटीन भरपूर होता है, जो बालों के लिए फायदेमंद कहलाता है. यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है तो रोजाना सोयाबीन खाएं.

यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है. इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम और बहुत सारे विटामिन बी कॉम्पलेक्स पाये जाते हैं। आधा कप उबले सोयाबीन खाने से करीबन 44 प्रतिशत आयरन प्राप्त होता है. सोयाबीन में 52 प्रतिशत प्रोटीन तथा 19.5 प्रतिशत वसा होता है। इसके अलावा इसमें आयरन और फॉस्फोरस आदि खनिज तत्व भी पाये जाते हैं। डायबिटीज के रोगियों के लिए सोयाबीन के आटे का उपयोग फायदेमंद होता है।

दांतो के लिए फायदेमंद है एलोवेरा

ब्लड प्रेशर की बीमारी में फायदेमद है लहसुन और लौंग

खांसी की अचूक दवा है मलाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -