दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति को हटाने के लिए संसद में हुआ महाभियोग पास
दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति को हटाने के लिए संसद में हुआ महाभियोग पास
Share:

सोल: दक्षिण कोरिया की राजधानी सोल में राष्ट्रपति पार्क ग्यून हेई  के खिलाफ लगे भ्रष्टाचार के आरोप में उनके खिलाफ आज संसद में महाभियोग पास हो गया है. जिसके चलते पार्क ग्यून हेई से उनके पद की सारी शक्तिया छीन ली गयी है. जिसके बाद पार्क के स्थान पर प्रधानमंत्री ही देश के मुखिया होंगे और वही राष्ट्रपति का काम भी देखेंगे. 

आपको बता दे कि राष्ट्रपति पार्क ग्यून हेई के ऊपर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे. जिसमे उन्हें दोषी पाया गया है. वही उनके खिलाफ लगातार प्रदर्शन किया जा रहा था. वही संसद में महाभियोग प्रस्ताव लाने के लिए कहा गया था, जिसके चलते अब सदन में महाभियोग प्रस्ताव के पक्ष में 234 सांसदो ने वोट डाला. जिसमे पार्क के पक्ष में कुल 56 वोट ही पड़े.

दक्षिण कोरिया की संवैधानिक कोर्ट के पास महाभियोग प्रस्ताव पर कारवाई के लिए 6 महीने का समय है. जिसमे पार्क को बर्खास्त किया जाता है तो वह दक्षिण कोरिया की पहली राष्ट्रपति होंगी जो अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएंगी. आपको बता दे कि दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क ग्यून हेई के ऑफिस से 360 वियाग्रा की गोलियां मिलने का मामला आया था.

वही उन पर पहले से ही भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे. ऐसे में उनके कार्यालय से वियाग्रा की गोलियां मिलने से वह विपक्ष के निशाने पर आ गई थी. जिसके बाद उनके खिलाफ महाभियोग पास किया गया. जिसके चलते उनसे राष्ट्रपति पद की सारी शक्तिया छीन ली गयी है.

दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति के विरोध में आए लाखों लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -