इस जगह पर किया जाता है जिन्दा लोगों का अंतिम संस्कार, हक़ीक़त जानकर उड़ जाएंगे होश
इस जगह पर किया जाता है जिन्दा लोगों का अंतिम संस्कार, हक़ीक़त जानकर उड़ जाएंगे होश
Share:

वैसे तो आपने आमतौर पर मरे हुए लोगों का अंतिम संस्कार होते हुई देखा होगा, पर क्या आपने कभी जिन्दा लोगों का अंतिम संस्कार होते देखा या सुना है. जंहा लोग अपनी जिंदगी में सुधार लाने के लिए क्या कुछ नहीं करते. यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जो मौत आने तक निरंतर चलती रहती है. अभी तक जिंदगी में सुधार करने के लिए कई तरह के तरीके इजाद किए जा चुके हैं. कोई मानता है कि नियमित योगा करने से जिंदगी में सुधार आता है तो कोई जिंदगी में सुधार के लिए आर्ट ऑफ लिविंग की क्लासेज लेता नज़र आता है. वही इन्हीं तरीकों में एक और तरीका भी शामिल हो किया जा चुका है.

हालांकि जब हम आपको इस तरीके के बारे में बताएंगे तो आप भी सोचने को मजबूर हो जाएंगे कि इंसान किसी चीज को पाने के लिए किस हद तक जा सकता है. मिली जानकारी के अनुसार दक्षिण कोरिया के लोग इन दिनों जिंदगी को बेहतर ढंग से समझने और इसे सुधारने के लिए मौत का स्वाद चखते नज़र आ रहे हैं. जंहा जिंदगी को बेहतर ढंग से समझाने वाले इस तरीके को नाम दिया गया है 'लिविंग फ्यूनरल'. ऐसा कहा गया है कि 'लिविंग फ्यूनरल' प्रक्रिया के दौरान व्यक्ति दस मिनट तक ताबूत में कफन ओढ़कर लेटा रहता है और उससे पहले उन सारी रस्मों को भी अंजाम दिया जाता है जो किसी व्यक्ति की वास्तविक मौत के बाद होता है.

वही दक्षिण कोरिया में पिछले सात साल में करीब 25,000 लोग जिंदा रहते हुए अंतिम संस्कार की प्रक्रिया से गुजर चुके हैं. यदि विशेषज्ञों कि माने तोह वो कहते है लिविंग फ्यूनरल' की शुरुआत ह्योवोन हीलिंग कंपनी ने साल 2012 में की थी. कंपनी का दावा है कि लोग स्वेच्छा से उनके पास जाते है. उन्हें उम्मीद है कि जीवन खत्म होने से पहले मौत का अहसास करके वो अपनी जिंदगी को बेहतर बना पाएंगे. वही 75 वर्षीय चो जे-ही ने हाल ही में ह्योवोन हीलिंग सेंटर के 'डाइंग वेल' प्रोग्राम में 'लिविंग फ्यूनरल' को अनुभव किया. इसके बारे में उनका कहना है कि एक बार जब आप मौत को महसूस कर लेते हैं तो उसे लेकर सजग हो जाते हैं. तब आप जीवन में एक नया दृष्टिकोण मिलता है. मिली जानकारी के अनुसार उन्हें अहसास हुआ कि अक्सर वे दूसरों को अपने प्रतिद्वंद्वियों के तौर पर देखते हैं, लेकिन ताबूत में जाने के बाद उन्हें इल्म हुआ कि इन सब बातों का कोई महत्व नहीं है. इसके अलावा चेई ने बताया कि उन्हें आभास हुआ कि वो नौकरी में जाने के बजाए स्नातक के बाद अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया जा रहा है.

हवा से बनी है यह मिठाई, सबसे कम है वजन

ये है दुनिया का सबसे महंगा केक, कीमत जानकर उड़ जायेंगे आपके होश

नासा की महिला वैज्ञानिक ने पहन ली ऐसी ड्रेस, पिक्चर्स हो रहे वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -