दक्षिण कोरियाई वित्त मंत्री ने JCPOA की बहाली पर अमेरिकी दूत से की बात

दक्षिण कोरिया के पहले उप विदेश मंत्री चोई जोंग-कुन और ईरान के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के विशेष दूत रॉबर्ट माली ने 2015 के ईरानी परमाणु समझौते को बहाल करने के लिए बातचीत पर सहयोग पर चर्चा करने के लिए गुरुवार को फोन पर चर्चा की, जिसे आधिकारिक तौर पर संयुक्त व्यापक कार्य योजना के रूप में जाना जाता है। 

विदेश मंत्रालय द्वारा यहां जारी एक बयान में, दक्षिण कोरिया के उप विदेश मंत्री ने रिपोर्टों के अनुसार, "सियोल-तेहरान संबंधों के महत्व को ध्यान में रखते हुए" वार्ता को फिर से शुरू करने के लिए आवश्यक समर्थन प्रदान करने के लिए देश की प्रतिबद्धता को दोहराया। रॉबर्ट माली ने सियोल से वार्ता को फिर से शुरू करने के प्रयासों में "रचनात्मक" भूमिका निभाने के लिए कहा। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के तहत अमेरिकी सरकार मई 2018 में सौदे से हट गई और ईरान पर एकतरफा प्रतिबंध लगा दिए। जवाब में, ईरान ने धीरे-धीरे मई 2019 से समझौते के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं के कुछ हिस्सों को लागू करना बंद कर दिया।

समझौते के लिए अमेरिका की संभावित वापसी के बारे में पिछली चर्चा जारी रखने के लिए जेसीपीओए संयुक्त आयोग ने 6 अप्रैल को वियना में ऑफ़लाइन मिलना शुरू किया। 20 जून को समाप्त हुई 6 दौर की चर्चा के बाद भी ईरान और अमेरिका के बीच समझौते को बहाल करने को लेकर गंभीर मतभेद बने हुए हैं।

यरुशलम में इस्राइली प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगी जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल

रच दिया इतिहास, विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंची अंशु मलिक

अर्जेंटीना ने किया बच्चों के लिए सिनोफार्म वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग का समर्थन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -