दक्षिण कोरियाई अर्थव्यवस्था आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रही है
दक्षिण कोरियाई अर्थव्यवस्था आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रही है
Share:

 

एक सरकारी थिंक टैंक के अनुसार, दक्षिण कोरियाई अर्थव्यवस्था में सुधार की राह पर है, लेकिन बढ़ती ऊर्जा लागत और अमेरिकी फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति समायोजन के कारण बाहरी आर्थिक अनिश्चितता अधिक बनी हुई है।

कोरिया डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (केडीआई) के मासिक आर्थिक मूल्यांकन का हवाला देते हुए रिपोर्टों के अनुसार, विनिर्माण उद्योग ने मजबूत विकास बनाए रखा है, और कोविड -19 मामलों में नवीनतम वृद्धि का महामारी की पूर्व लहरों की तुलना में सेवा क्षेत्र पर मामूली प्रभाव पड़ा है।  रिपोर्ट के अनुसार, "हालांकि, कच्चे माल की कीमतों में जारी बढ़ोतरी और अस्थिर वित्तीय बाजारों से संकेत मिलता है कि आर्थिक अनिश्चितता अधिक बनी हुई है।"

मजबूत सेमीकंडक्टर और ऑटो निर्यात के आधार पर दक्षिण कोरियाई अर्थव्यवस्था में सुधार हो रहा है। पिछले साल, एशिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो 11 वर्षों में सबसे तेज दर है। कोविड के मामलों में वृद्धि के बावजूद, चौथी तिमाही में निजी खर्च में वृद्धि हुई, जो नवीनतम संकेतक है कि सेवा क्षेत्र पर महामारी का हानिकारक प्रभाव कम हो गया है।

केंद्रीय बैंक के आंकड़ों के अनुसार, पिछले तीन महीनों की तुलना में पिछले साल की चौथी तिमाही में निजी खर्च में 1.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो पिछली तिमाही की तुलना में 0.2 प्रतिशत कम है। हालांकि, तेल की बढ़ती कीमतों और फेड की मौद्रिक नीति के सामान्यीकरण के संबंध में अनिश्चितता ने बाहरी आर्थिक जोखिमों को बढ़ा दिया है।

कैसे शुरू हुआ हिजाब विवाद, क्या थी जमात-ए-इस्लामी की डिमांड ? पढ़ें इस मुद्दे की पूरी डिटेल

जैसा ही भारत में रिफाइनर अपनी खरीद बढ़ाते हैं, तेल की कीमतों में इजाफा

अंबानी अडानी को पछाड़कर फिर बने सबसे अमीर भारतीय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -